होम / AAP Focus On Gujarat, HP : आप ने कुछ राज्यों के आगामी विस चुनाव के लिए बनाया मास्टर प्लान, जाने कैसे?

AAP Focus On Gujarat, HP : आप ने कुछ राज्यों के आगामी विस चुनाव के लिए बनाया मास्टर प्लान, जाने कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : March 23, 2022, 4:50 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
AAP Focus On Gujarat, HP: अभी आम आदमी पार्टी को पंजाब में सरकार बनाए दो सप्ताह भी पूरे नहीं हुए कि आप ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अभी से मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। आप ने कुछ राज्यों में चुनाव प्रभारी भी नियुक्त कर दिए हैं। आप सूत्रों का कहना है कि आप का टारगेट वो राज्य रहने वाले हैं जहां कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। पार्टी गुजरात और छत्तीसगढ़ में इसी रणनीति के तहत जोर लगा रही है।

वहीं पंजाब के पड़ोसी राज्य हिमाचल और हरियाणा में भी पार्टी पंजाब की जीत के दम पर प्रसार की कोशिश कर रही है। बताया जा रहा है कि अभी टारगेट पर लोकसभा 2024 नहीं है, बल्कि पार्टी विधानसभा चुनावों के जरिए राज्यों में अपने कैडर तैयार करने पर फोकस कर रही है। तो चलिए जानते हैं वो कौन से राज्य हैं जहां आप ने अपनी पैठ बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।  (AAP Party Focus On )

आप के लिए हरियाणा क्यों खास?

  • हरियाणा आम आदमी पार्टी के लिए दो वजहों से खास है। पहला अरविंद केजरीवाल खुद हरियाणा से हैं और दूसरा, हरियाणा आम आदमी पार्टी द्वारा शासित दो राज्यों दिल्ली और पंजाब के बीच आता है। पंजाब चुनाव के बाद से आम आदमी पार्टी हरियाणा में एक्टिव हो चुकी है। हरियाणा का प्रभारी सांसद सुशील गुप्ता को बनाया गया है और चुनाव प्रभारी राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज को बनाया गया है।
  • बताया जा रहा है कि आप हरियाणा में एकदम नए सिरे संगठन को तैयार कर रही है। आम आदमी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी को भंग कर दिया गाया है। पार्टी पूरे हरियाणा में सदस्यता अभियान चला रही है और दूसरी पार्टी के नेताओं को आप में शामिल करने की रणनीति पर काम कर रही है।

आप की गुजरात-हिमाचल में आगामी विस चुनाव की तैयारियां क्या?

  • आपको बता दें कि गुजरात में मौजूदा भाजपा सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। (Gujarat Himachal Pradesh Vidhan Sabha Election) ऐसे में संभावना है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव साल 2022 नवंबर या दिसंबर में कराए जा सकते हैं। गुजरात में आम आदमी पार्टी एक विधानसभा चुनाव लड़ चुकी है और पार्टी का संगठन जमीनी स्तर पर एक्टिव है। वहीं गुजरात में आप ने गुलाब सिंह को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। साथ ही संदीप पाठक को प्रभारी बनाया है।
  • वहीं हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्य है और आप के लिए हिमाचल इसलिए खास ये है, क्योंकि ये पंजाब से सटा हुआ है। हिमाचल में फिलहाल भाजपा की सरकार है जिसका कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को पूरा होने वाला है। (Himachal Pradesh Vidhan Sabha Election) अनुमान है कि यहां पर भी नवंबर-दिसंबर 2022 में चुनाव हो सकते हैं, इसका मतलब है कि पार्टियों के पास अब करीब 6 महीने का ही समय बचा है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को मिशन हिमाचल का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है। वहीं दुर्गेश पाठक को हिमाचल प्रभारी नियुक्त किया है।

आप छत्तीसगढ़ में क्या कर रही बदलाव?

पंजाब में जिस तरह से आम आदमी पार्टी ने बदलाव का नारा दिया, इसी तरह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 21 मार्च को निकाली गई विजय यात्रा में पार्टी ने बदलबो छत्तीसगढ़ का नारा दिया है। छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ाने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय को दी गई है। आम आदमी पार्टी 2017 में छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ चुकी है, लेकिन तब पार्टी को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था।

READ ALSO: Will Pakistan Imran Government Fall : जानिए, कैसे इमरान सरकार सत्ता से हो सकती है बाहर?

क्या आप ने असम-केरल में भी प्रभारी नियुक्त किया?

आम आदमी पार्टी ने असम और केरल के प्रभारी भी नियुक्त हैं, लेकिन पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी का फोकस फिलहाल विधानसभा वाले चुनावी राज्यों पर रहेगा, लेकिन पार्टी बाकी राज्यों में संगठन तैयार करने में जुट रही है, ताकि पार्टी को राज्य में फलने-फूलने के लिए समय मिल सके।

आप और दूसरी पार्टियों में क्या फर्क है?

कहा जाता है कि साल 2022 में हिमाचल और गुजरात में चुनाव होगा इसलिए आप का पूरा फोकस इन राज्यों में रहेगा, लेकिन पार्टी चाहेगी कि दूसरे राज्यों में भी संगठन मजबूत करने का अभियान चलाया जाए। आप छोटे राज्यों को टारगेट कर रही है। आप ने उत्तर प्रदेश में भी पूरी कोशिश की, पूरे चुनाव में राज्यसभा सांसद संजय सिंह वहां एक्टिव रहे। संजय सिंह का कहना है कि आप ने यूपी चुनाव इसलिए लड़ा ताकि राज्य में आप का संगठन खड़ा हो सके।

आप के प्रसार में तीन फैक्टर क्या?

  • चुनावी विश्लेषक संजय कुमार कहते हैं, ‘पंजाब चुनाव जीतने के बाद आप के कैडर का मनोबल का बढ़ा हुआ है। ऐसे में आप उन राज्यों की तरफ कदम बढ़ा रही है, जहां ये तीन फैक्टर काम करते हों- पहला, जहां भाजपा और कांग्रेस सीधी लड़ाई में हों और कांग्रेस की कमजोरी का फायदा उठाया जाए। दूसरा, राज्य और विधानसभा क्षेत्र छोटे हों, छोटे क्षेत्रों पर प्रचार करना और प्रभाव जमाना आसान होता है।
  • तीसरा, हिंदी भाषी राज्य हों ताकि पार्टी के मौजूदा कैडर का राज्य में अच्छा कनेक्ट बन सके। इन तीनों पैमानों पर हिमाचल, गुजरात, छत्तीसगढ़ और हरियाणा फिट बैठते हैं। गुजरात और हिमाचल में सबसे पहले चुनाव हैं, इसलिए पार्टी एकजुट होकर इन राज्यों में चुनाव लड़ेगी और फिर अगले राज्यों पर फोकस करेगी। आम आदमी पार्टी के पंजाब में प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि वो कांग्रेस की नाराजगी को भुना सकती है।’

AAP Focus On Gujarat, HP

READ ALSO: Russia Ukraine Dispute : क्या तुर्की रोक पाएगा रूस और यूक्रेन का युद्ध?

READ ALSO: 28Th Day Of Russia Ukraine War : जानिए, रूस के पास कौन से हथियार हैं जो यूक्रेन को कर रहे बर्बाद?

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT