होम / जानिए, 15 दिन के अंदर देश में किन जगहों पर भड़की हिंसा Hanuman Jayanti Ram Navami Violence

जानिए, 15 दिन के अंदर देश में किन जगहों पर भड़की हिंसा Hanuman Jayanti Ram Navami Violence

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 18, 2022, 3:19 pm IST

इंडिया न्यूज:
Hanuman Jayanti Ram Navami Violence: पिछले 15 दिनों के अंदर देश में कई जगह पर हिंसा के मामले सामने आए हैं। जैसे कि नवसंवत्सर पर राजस्थान के करौली में, रामनवमी पर मध्य प्रदेश के खरगोन शहर और हनुमान जयंती पर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में उपद्रव हुए हैं उससे सारे सिस्टम पर उंगलियां उठ रही हैं। ( Rajasthan Karauli, Madhya Pradesh Khargone, Delhi Jahangirpuri Violence) कि आखिर पुलिस से क्या चूक हुई है जो हर पर्व पर इस तरह की घटनाएं हुई हैं।

नवसंवत्सर पर करौली में उपद्रव

Hanuman Jayanti Ram Navami Violence

  • बताया जा रहा है कि हिंदू नववर्ष के मौके पर राजस्थान के करौली में बाइक रैली निकाली जा रही थी। रैली जब मुस्लिम बहुल क्षेत्र से निकल रही थी तो कुछ उपद्रवियों ने पथराव कर दिया। इसके बाद हिंसा भड़क गई थी। जांच में सामने आया कि यहां उपद्रव की प्लानिंग पहले से की गई थी। छतों से सैकड़ों टन पत्थर, लाठी, सरिए, चाकू बरामद किए गए थे।
  • बताया जा रहा है कि माहौल खराब करने के लिए कई दिनों से साजिश रची गई थी, लेकिन पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने गंभीरता नहीं दिखाई। नतीजा यह हुआ कि एक मकान, 35 दुकानें जला दी गईं। 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए। चार पुलिस वाले घायल हुए। उपद्रवियों ने 30 से ज्यादा बाइक तोड़ दीं।

रामनवमी पर खरगोन में बवाल  (Hanuman Jayanti Ram Navami Violence)

Hanuman Jayanti Ram Navami Violence

मध्य प्रदेश के खरगोन शहर में रामनवमी के जुलूस में पथराव और आगजनी के बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया था। हिंसा का सच सीसीटीवी फुटेज में सामने आया कि नकाबपोश उपद्रवियों ने किस तरह शहर में उत्पात मचाया। 300-400 लोगों की भीड़ ने शीतला माता मंदिर और आसपास के घरों पर हमला बोल दिया। पत्थरबाजी की, खिड़कियों और दरवाजों पर लात मारी। इस घटना में भी पुलिस इंटेलिजेंस फेल रही। यहां तक कि उपद्रवियों ने पेट्रोल बम भी फेंके।

रामनवमी पर हिम्मतनगर में दो समुदायों के बीच पथराव

बताया जा रहा है कि रामनवमी के दिन गुजरात के साबरकांठा के हिम्मतनगर में दो समुदायों के बीच पथराव हुआ। पेट्रोल बम भी फेंके गए। पुलिस ने चार उपद्रवियों को पकड़ा। खंभात शहर में भी हिंसक झड़प हुई। हथियार के तौर पर पत्थर, कांच की बोतलें और लाठियां इस्तेमाल की गईं। इमामबाड़ा चौक, अशरफनगर कस्बा, छपरिया में भी हिंसा की घटनाएं दर्ज की गईं।

हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा

(Hanuman Jayanti Ram Navami Violence

हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में निकाली जा रही शोभायात्रा मस्जिद के करीब पहुंचने पर हिंसा भड़की। चश्मदीदों ने बताया कि उपद्रवियों ने पहले से पत्थर, बोतल और चोट पहुंचानेवाली चीजें जमा कर रखी थीं। पुलिस के मुताबिक मस्जिद के पास दो पक्षों में बहस हुई, जिसके बाद मस्जिद से पथराव शुरू हो गया। फिर हिंसा भड़क गई। फायरिंग तक हुई। नकाबपोश आए। शोभा यात्रा के पीछे से अचानक हजारों की संख्या में भीड़ आई।

डाडा जलालपुर में शोभायात्रा पर हुआ पथराव

बता दें कि रुड़की के भगवानपुर इलाके के डाडा जलालपुर में भी शनिवार रात हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा पर पथराव हुआ। इसमें काफी लोग घायल हुए। पुलिस ने 12 लोगों को नामजद करते हुए 40 अन्य पर केस दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक एक समुदाय विशेष ने पहले से ईंट-पत्थर जुटा कर रखे थे। लोगों का कहना है कि ये सीधे-सीधे पुलिस की विफलता है।

पुलिस को सावधानी बरतनी चाहिए: पूर्व डीजीपी  (Hanuman Jayanti Ram Navami Violence)

यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह ने हुई हिंसाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि 15 दिनों के अंदर कई जगह सांप्रदायिक हिंसा के मामले सामने आए। पुलिस को पहले से सावधानी बरतनी चाहिए। शरारती तत्वों को पाबंद करना चाहिए। हथियारों को कब्जे में ले लेना चाहिए। शोभायात्रा या जुलूस के आगे, पीछे और बीच में अच्छी संख्या में फोर्स लगानी चाहिए। छतों पर पुलिस की मॉनिटरिंग होनी चाहिए। टेक्नोलॉजी का यूज करना चाहिए। जहां-जहां दंगे हुए, वहां ये सारी चीजें मिसिंग थीं। उन्होंने कहा कि सभी मामले में पुलिस- प्रशासन फेल साबित हुआ है।

कहां चूकी पुलिस

रैली का रूट डाइवर्ट नहीं किया: करौली शहर में पहले भी दोनों पक्षों में विवाद हुआ था। ऐसे में रैली की परमिशन देते समय पुलिस रैली का रूट डाइवर्ट कर उपद्रव को रोक सकती थी।

ड्रोन से निगरानी नहीं कराई : सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने ड्रोन से निगरानी नहीं कराई। ऐसा कराते तो छत पर रखे टनों पत्थरों और दर्जनों लाठी-सरियों के बारे में पहले पता चल जाता और उपद्रव को रोका जा सकता था।

सिर्फ 30 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी : विवाद भड़कने की आशंका के बावजूद अधिकारियों ने रैली के लिए महज 30 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई। नतीजा-जब उपद्रव बढ़ा तो पुलिस रोक नहीं पाई।

मौके पर पहुंचकर भी उपद्रव नहीं रोक पाए : उपद्रव के महज आधे घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। इसके बावजूद उनके सामने ही उपद्रवी पथराव करते रहे और दुकानों में आग लगाते रहे।

Hanuman Jayanti Ram Navami Violence

Also Read : लाउडस्पीकर पर महाराष्ट्र में बड़ा फैसला, मस्जिद के निकट नहीं बजेंगे भजन व हनुमान चालीसा

Also Read : आर्थिक संकट से निपटने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति ने मंत्रिमंडल में 17 मंत्रियों को किया नियुक्त Sri Lanka Economic Crisis

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICSE Board Result 2024: ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 6 मई को होंगे जारी, जानें कैसे करे चेक -India News
BHU PG Registration: बीएचयू के पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक भर सकते हैं फॉर्म -India News
Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
ADVERTISEMENT