होम / ISRO's Second Spaceport Kulasekharapatnam जानिए कितना विशाल होगा ​​कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट

ISRO's Second Spaceport Kulasekharapatnam जानिए कितना विशाल होगा ​​कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 6, 2022, 6:00 pm IST

ISRO’s Second Spaceport Kulasekharapatnam कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट अंतरिक्ष के नए आयाम स्‍थापित करेगा : इसरो चीफ

जयप्रकाश । न्‍यूज एक्‍स

अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन Indian Space Research Organisation (ISRO) कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट (kulasekharapatnam spaceport) को लेकर इन दिनों चर्चा में है। यहां क्‍या हो रहा है और क्‍या नया होने जा रहा है, जिससे हमारे देश का गौरव और बढ़ेगा। इस बारे में न्‍यूज एक्‍स (NewsX) के एक्‍जीक्‍यूटिव एडिटर जयप्रकाश ने इसरो अध्‍यक्ष एस सोमनाथ (isro chief S Somanath) से खुलकर चर्चा की

कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट परि‍योजना की खासियत

इसरो अध्‍यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि यह परियोजना वर्तमान में भूमि अधिग्रहण के चरण में है। हमें समुद्र के बहुत करीब दो हजार एकड़ की भूमि की आवश्यकता है। प्रक्षेपण बिंदु इसके बीच में कहीं आएगा, इसलिए हमें सुरक्षा के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता है। इसलिए इतनी अधिक जमीन की जरूरत है। इसके लिए अभी लगभग हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है, लेकिन बाकी जमीन लेने की प्रक्रिया जारी है। हमें विश्वास है कि कुछ महीनों में हम इसे पूरा कर लेंगे।

आखिर कैसे कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट रचेगा इतिहास

एस सोमनाथ ने एक्‍जीक्‍यूटिव एडिटर जयप्रकाश से बातचीत में बताया कि निश्चित रूप से विरासत में आने पर हम सभी इसका हिस्सा हैं, आज हम जो आनंद ले रहे हैं वह लोगों की कई पीढ़ियों का काम है, इसलिए हम उन सभी को सलाम करते हैं और यह विशेष लॉन्च साइट कुलशेखरपट्टनम कुछ ऐसा है जिस पर हम चर्चा कर रहे हैं। कई वर्षों से कम से कम अब आप जानते हैं कि भूमि अधिग्रहण करने और फिर इस लॉन्च पोर्ट का निर्माण करने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल क्‍या फायदे हैं ?

शायद आप जानते हैं कि इस श्रीहरिकोटा के प्रक्षेपण स्थल के अपने फायदे क्यों हैं क्योंकि यह एक द्वीप है और इसमें बहुत कम निवास स्थान हैं और फिर हमारे पास लॉन्च पोर्ट से आवास क्षेत्र तक एक बड़ा सुरक्षा मार्जिन है जहां यह आवश्यक आवश्यकता है लेकिन नुकसान यह है कि अगर आपको दक्षिण की ओर लॉन्च करना है तो आपको सीधे जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वहां श्रीलंका है।

कुलशेखरपट्टनम की जरूरत क्‍यों पड़ी

हम थोड़ा सा पूर्व की ओर जाते हैं फिर एक मोड़ लेते हैं दक्षिण की और इसलिए यह पूरी प्रक्रिया पैंतरेबाज़ी दिए गए प्रक्षेपण यान के पेलोड को कम करती है। इसलिए पीएसएलवी भी इस खाते पर पेलोड खो देता है। इसलिए हमने देखा कि क्यों न हम सीधे दक्षिणी बिंदु से या उसके निकट कहीं दक्षिण की ओर लॉन्च करें, यही कुलशेखरपट्टनम की पहचान करने का कारण है और विशेष रूप से दक्षिण की ओर लॉन्च करने के लिए इसका एक फायदा है और यह पूर्व में देशांतर के लिए उपयुक्त लॉन्च साइट नहीं हो सकता है, इसलिए यह बहुत सारे फायदे हैं।

कुलशेखरपट्टनम स्पेसपोर्ट कब तक तैयार होगा?

ISROs Second Spaceport Kulasekharapatnam is where located

एस सोमनाथ कहते हैं कि वे बस इतना कह रहे हैं कि भूमि अधिग्रहण कुछ और महीनों में चलेगा, उसके बाद हमें निर्माण प्रक्रिया शुरू करेंगे। हमारे पास पहले से ही एक परियोजना है कि इसे कैसे बनाया जाए और उन लॉन्च पैड के डिजाइन को सुविधाओं के बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है। भूमि अधिग्रहण के बाद हम सर्वेक्षण करेंगे जिसे आप भूमि का सर्वेक्षण कह सकते हैं। जमीन को समतल करने और उसके सुधार में थोडा समय लगेगा।

जेट डिफ्लेक्टर के लॉन्च पैड डिज़ाइन कैसा होगा

kulasekharapatnam New launch pad in Tamil Nadu

इसके बाद हम जेट डिफ्लेक्टर के लॉन्च पैड का विस्तृत डिज़ाइन करेंगे। फिर इमारतों को इसके अनुरूप डिज़ाइन करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद हमें इसके निर्माण के लिए निविदा देनी होगी जो कम से कम 18 महीने से 24 महीने के समय के बाद हो सकता है। मोटे तौर पर लगभग दो साल से अधिक समय इसमें लग सकता है। लेकिन प्रारंभिक प्रक्रिया में मुझे विश्वास है कि इसमें दस महीने और लगेंगे।

लॉन्च वाहनों को संभाल सकता है पोर्ट

यह पोर्ट केवल एक छोटे वर्ग के लॉन्च वाहनों को संभाल सकता है। यह मुख्य रूप से सुरक्षा कारणों से एक विशाल वर्ग या लॉन्च वाहन को नहीं संभाल सकता है। आमतौर पर जहां से रॉकेट को निकटतम निवास स्थान पर लॉन्च किया जाता है, हमें उस 2500 एकड़ के लिए कम से कम पांच किलोमीटर की दूरी की आवश्यकता होती है।

रॉकेट का आकार सीमित होगा

यह पर्याप्त नहीं है कि यह बहुत बड़ा होना चाहिए लेकिन वह संयंत्र इस जगह पर नहीं है इसलिए हमें खतरे के क्षेत्रों को सीमित करना होगा और तदनुसार रॉकेट के आकार को सीमित करना होगा। क्यों अभी भी इस कुलशेखरपट्टनम पार्टनर का मतलब है कि रॉकेट का एक नया वर्ग आ गया है जिसे स्मॉल साइट लॉन्च व्हीकल कहा जाता है और छोटे सैटेलाइट लॉन्च के लिए एक उभरता हुआ बाजार है।

श्रीहरिकोटा और कुलशेखरपट्टनम से लॉन्च करने के कारण

Kulasekarapattinam in Tamil Nadu
News X Exicutive Editor Jai Parkash

तो इसके लिए, हमने अब एक एसएसएलवी (SSLV) विकसित किया है और यह पहली उड़ानों में श्रीहरिकोटा से होगी लेकिन अगर आप श्रीहरिकोटा से लॉन्च करते हैं तो इसकी पेलोड क्षमता का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि इस रॉकेट को युद्धाभ्यास करना है लेकिन अगर आप कुलशेखरपट्टनम से लॉन्च करते हैं तो इसका पेलोड हो सकता है पूरी क्षमता का आनंद लिया जा सकता है।

लॉन्च विशेष रूप से दो चीजों के लिए डिज़ाइन किया गया

यह लॉन्च भाग विशेष रूप से दो चीजों के लिए डिज़ाइन किया गया है एक SSLV या भविष्य के किसी भी छोटे लॉन्चर को लॉन्च करना है जो इस देश में उभरने की संभावना है, शायद आप जानते हैं कि लॉन्चर क्षेत्र में कई स्टार्टअप सही काम कर रहे हैं और वे सभी इस नए में जा सकते हैं लॉन्चपैड और एक मिशन के लिए जो दक्षिणी दिशा में लॉन्च की जरूरत है, वे सीधे उनका उपयोग कर सकते हैं।

अंतरिक्ष उड़ान का भविष्य कितना उज्‍ज्‍वल है

वर्तमान में, हम देख रहे हैं कि कैसे हम अंतरिक्ष कार्यक्रमों में निजी संस्थाओं को और अधिक संलग्न कर सकते हैं। यदि आपको अंतरिक्ष क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को विकसित करना है, जिस तरह से निवेश निजी क्षेत्र से होना है और वे उस निवेश को पसंद नहीं करेंगे जो वे एक व्यवसाय योजना देखने की आवश्यकता है।

इसलिए हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि हम भारत में अंतरिक्ष उद्योगों के साथ अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र में एक व्यवसाय योजना विकसित करने के लिए कैसे जुड़ सकते हैं और संबंधित तत्वों को विकसित कर सकते हैं जो एक हैं रॉकेट अंतरिक्ष यान और अनुप्रयोग हैं इसलिए इस क्षेत्र में वर्तमान में हैं स्टार्टअप और स्थापित कंपनियां भी।

स्थापित कंपनियां वर्तमान में इसरो के लिए अंतरिक्ष-आधारित अनुबंध विकास या भवन कर रही हैं, पहले से ही हमारे रॉकेट निर्मित या निर्मित उद्योग हैं, इसलिए वे इस रॉकेट के उन भवन को अपने अधिकार में लेने का अगला स्तर लेने जा रहे हैं। इसरो से आईपी या ज्ञान और एक और चीज जो हो रही है वह है स्टार्टअप कम से कम 50 स्टार्टअप लॉन्च वाहन में दो तीन चार हैं कुछ उपग्रहों में तनावग्रस्त हैं और शेष अनुप्रयोग क्षेत्रों में उनके पास उचित रूप से काम शुरू करने के लिए अच्छा धन है लेकिन फिर उनमें और अधिक धन प्रवाहित करने की आवश्यकता है।

उन्हें थोड़ी अधिक तकनीकों का उपयोग करने और अपने पहले रॉकेट को विकसित करने की आवश्यकता है और इसी तरह वे उपग्रह भी विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं और फिर उन छोटे उपग्रहों को एप्लिकेशन सेगमेंट में बनाने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ लोग भी आ रहे हैं। हां अब इस क्षेत्र को एक व्यवसाय बनना है। सिस्टम में, धन प्रवाह और लाभप्रदता होनी चाहिए, इसलिए मुझे आपको यह देखने की आवश्यकता है, लेकिन फिर कम से कम एक शुरुआत है जिसे आप जानते हैं कि जब वे शुरू करते हैं तो हम आशा करते हैं कि धीरे-धीरे ये लोग अपने बाजार पाएंगे हां वहां एक बहुत बड़ा बाजार है भारत जैसा कोई बाजार वहां उपलब्ध नहीं है।

Must Read: Controversy over Chandigarh

ये भी पढ़ें : यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT