होम / PM Narendra Modi Security Breach पंजाब से पहले भी पीएम मोदी की सुरक्षा में हो चुकी है चूक

PM Narendra Modi Security Breach पंजाब से पहले भी पीएम मोदी की सुरक्षा में हो चुकी है चूक

Sameer Saini • LAST UPDATED : January 7, 2022, 8:36 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

PM Narendra Modi Security Breach जैसा कि सभी जानते हैं कि पांच राज्यों के विधानसभा (विस) चुनाव आने में कुछ माह शेष बचा है। इन्हीं विधानसभा चुनाव को लेकर जगह-जगह पीएम का दौरा भी चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक पांच जनवरी दिन बुधवार को भी पीएम मोदी विस चुनाव को लेकर ही पंजाब दौरे पर गए थे कि पंजाब के फिरोजपुर जिले के मुदकी के पास कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने पीएम का रास्ता रोक लिया और पीएम का काफिला बारिश में करीब 15-20 मिनट तक फंसा रहा।

गृह मंत्रालय ने इसे पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक मानते हुए पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांग ली है। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब चुनावी रैली में हुई सुरक्षा चूक का मामला केंद्र-राज्य की लड़ाई में नहीं बदला हो। इससे पहले भी पीएम मोदी की सुरक्षा में हो चुकी है चूक। आइए जानते हैं वो कौन-कौन मामले हैं।

20 मिनट में खत्म किया था भाषण

दो फरवरी 2019 को पश्चिम बंगाल के अशोकनगर में पीएम मोदी एक रैली को संबोधित कर रहे थे। रैली के बीच एक हलचल मची और भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। बैरिकेड्स तोड़कर भीड़ स्टेज की तरफ बढ़ने लगी। इसके बाद पीएम मोदी ने अपना भाषण 20 मिनट में खत्म किया और एसपीजी ने उन्हें वहां से सुरक्षित बाहर निकाला। भीड़ में भगदड़ के बीच कई लोग नीचे गिर गए और घायल भी हो गए। इसके बाद दूसरी रैली में पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के इतने प्यार से अभिभूत हूं, लेकिन उन्हें संयम बनाकर रखना चाहिए।

एसपीजी देखती रही, व्यक्ति पीएम तक पहुंच गया

26 मई 2018 में विश्व भारती कन्वोकेशन के दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा में एक बड़ी सेंध लगी। नादिया का एक युवक एसपीजी सिक्योरिटी से गुजरते हुए सीधे पीएम नरेंद्र मोदी के पास पहुंच गया। जब तक गार्ड्स उसे पकड़ते, उसने पीएम मोदी के पैर छू लिए। पीएम पहले तो हैरान रह गए, फिर वो सहज हुए। पूरा घटनाक्रम इतना तेज था कि पीएम के साथ मौजूद वाइस चांसलर सबुजकली सेन तक को पता नहीं चला। पुलिस ने युवक को पकड़ा और पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन ले गए।

काफिला भटक गया था रास्ता

25 दिसंबर 2017 को पीएम नरेंद्र मोदी नोएडा दौर पर थे। उनके काफिले में आगे चल रहे दो पुलिस वालों ने गलत मोड़ ले लिया। इससे पीएम मोदी का काफिला महामाया फ्लाई ओवर के ट्रैफिक में दो मिनट तक फंसा रहा। ये पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक थी। एसएसपी लव कुमार ने दोनों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। उत्तरप्रदेश सीएम योगी ने इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट तलब की। मोदी नोएडा में बॉटैनिकल गार्डेन कालकाजी मेट्रो लाइन का उद्घाटन करने गए थे।

तीन लेयर की सिक्योरिटी तोड़ पीएम तक पहुंचा शख्स

7 नवंबर 2014 को महाराष्ट्र के वानखेड़े स्टेडियम में देवेंद्र फडणवीस का शपथ ग्रहण चल रहा था। पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत कई वीवीआईपी मौजूद थे। इस दौरान अनिल मिश्रा नाम का एक शख्स तीन लेयर की सिक्योरिटी तोड़कर पीएम मोदी के पास डायस तक पहुंच गया। उसके पास न तो पहचान पत्र था और न ही कोई पास। अनिल मिश्रा ने अमित शाह, फडणवीस और उद्धव ठाकरे के साथ सेल्फी भी ली। शख्स को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया।

पीएम कई बार तोड़ चुके हैं प्रोटोकॉल

PM Narendra Modi Security Breach
PM Narendra Modi Security Breach

पीएम नरेंद्र मोदी खुद भी कई बार सिक्योरिटी प्रोटोकॉल तोड़कर लोगों से मिलते-जुलते रहते हैं। हाल ही में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के लिए वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी ने कई जगह प्रोटोकॉल तोड़ा। विदेशी मेहमानों के स्वागत में भी पीएम मोदी कई बार प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं। 2019 में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर गले मिलने की तस्वीर काफी वायरल हुई थी।

PM Narendra Modi Security Breach

Also Read : What is Special Protection Group जानिए क्या है एसपीजी, कब हुई इसकी शुरुआत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें