होम / When Will 5G Services Start in India : 2022 से इन 13 शहरों को मिलेंगी 5G सेवाएं, स्पीड होगी शानदार

When Will 5G Services Start in India : 2022 से इन 13 शहरों को मिलेंगी 5G सेवाएं, स्पीड होगी शानदार

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 29, 2021, 2:03 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

When will 5G Services Start in India : 2021 में कई स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत में 5जी फोन लॉन्च किए है, लेकिन 5जी सर्विस के बिना 5जी फोन खरीदना यूजर्स के लिए परेशानी का कारण है। हालांकि, यह जल्द बदलने वाला है, क्योंकि 5जी की सेवा 2022 से देश में शुरू हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक साल 2022 में भारतीयों को 5जी की सौगात मिलने जा रही है।

दूरसंचार विभाग ने बताया कि 5जी इंटरनेट सर्विस की टेस्टिंग आखिरी चरण में पहुंच गयी है और इसके 31 दिसंबर, 2021 तक पूरी होने की उम्मीद है। विभाग का कहना है कि 2022 में 5जी सर्विस देश के 13 शहरों में शुरू कर दी जाएगी। 5जी सेवा शुरू होने से 13 शहरों में 4 जी की तुलना में इंटरनेट स्पीड 10 गुणा ज्यादा होगी। आइए जानते हैं लोगों को क्या फायदे होने वाले हैं।

आखिर क्या है 5जी इंटरनेट सेवा?

इंटरनेट नेटवर्क के पांचवें जनरेशन को 5जी कहते हैं। यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, जो तरंगों के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट सेवा उप्लब्ध कराती है। इसमें मुख्य तीन तरह के फ्रीक्वेंसी बैंड होते हैं।

  • पहला: लो फ्रीक्वेंसी बैंड- एरिया कवरेज में सबसे बेहतर, इंटरनेट स्पीड 100 एमबीपीएस, इंटरनेट स्पीड कम।
  • दूसरा: मिड फ्रीक्वेंसी बैंड-इंटरनेट स्पीड लो बैंड से ज्यादा 1.5 जीबीपीएस, एरिया कवरेज लो फ्रीक्वेंसी बैंड से कम, सिग्नल के मामले में अच्छा।
  • तीसरा: हाई फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा 20 जीबीपीएस, एरिया कवर सबसे कम, सिग्नल के मामले में भी अच्छा। (When will 5G Services Start in India)

किन शहरों में सबसे पहले लॉन्च होगा 5जी

सबसे पहले 13 शहरों में देश की चारों मेट्रो सिटी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई शामिल हैं। इन चार महानगरों के अलावा गुरुग्राम, चंडीगढ़, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, जामनगर, अहमदाबाद, गांधीनगर और हैदराबाद भी शामिल हैं।
देश के जिन 13 शहरों को 2022 में 5जी सेवा को लॉन्च करने के लिए चुना गया है। वहां पर टेलिकॉम कंपनियां पहले से ही ट्रायल के तौर पर 5जी सर्विसेज की टेस्टिंग कर रही हैं। इतना ही नहीं, टेलिकॉम कंपनियों के पास पूरी तरह से सेवा शुरू करने के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर भी है। (When will 5G Services Start in India)

इन शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा क्यों?

भारत में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तीन बड़ी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया काम कर रही हैं। इन तीनों कंपनी ने मोबाइल एसेसरीज बनाने वाली कंपनी इरिक्सन और नोकिया के साथ मिलकर काम शुरू किया है। ऐसे में सबसे पहले इन 13 शहरों में 5जी इंटरनेट शुरू होने की मुख्य तीन वजह हैं।

  • पहली वजह, नोकिया और एरिक्सन कंपनी शुरूआती फेज में इन्हीं शहरों में ट्रायल और टेस्टिंग कर रही हैं।
  • दूसरी वजह, इन 13 शहरों में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा हैं। यहां इंटरनेट यूज भी ज्यादा है इसलिए इन्हीं शहरों को चुना गया है।
  • तीसरी वजह, 5जी इंटरनेट सेवा की कीमत 4जी की तुलना में ज्यादा है। इस हिसाब से छोटे शहरों की तुलना में 5जी यूज करने वाले लोग इन 13 बड़े शहरों में ज्यादा हैं। (When will 5G Services Start in India)

आम लोगों को क्या होगा फायदा?

5जी इंटरनेट सेवा के शुरू होने से भारत में काफी कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा बल्कि मनोरंजन और संचार के क्षेत्र में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5जी के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5जी इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है। जानिए लोगों को क्या फायदे होने वाले हैं।

5g Services in India
5g Services in India

यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे। वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी के आने से बड़ा बदलाव होगा। यूट्यूब पर वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके चलेगा। वॉट्सऐप कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी। मूवी 20 से 25 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगा।

कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा। मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को आॅपरेट करना आसान होगा। वर्चुअल रियलटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा। 5जी आने से इंटरनेट आॅफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम को कनेक्ट करना आसान होगा। (When will 5G Services Start in India)

इंटरनेट ट्रायल और लांच को लेकर भारत की तैयारी

केंद्र सरकार ने कहा है कि मार्च-अप्रैल 2022 तक 5जी इंटरनेट स्पैक्ट्रम के लिए बोली लगाई जाएगी। 5जी शुरू करने वाली टेलीकॉम कंपनियों ने टेस्ट और ट्रायल पूरी कर ली है। आखिरी फैसला टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी आॅफ इंडिया (टीआरएआई) को लेना है। भारती एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर हैदराबाद में कमर्शियल 5जी इंटरनेट सेवा का सफलता पूर्व टेस्टिंग भी कर लिया है। 2019 में ही जियो ने भी 5जी नेटवर्क सेवा विस्तार के लिए देश भर में इंटरनेट नेटवर्क का काम करना शुरू कर दिया था।

When will 5G Services Start in India

Also Read : Whatsapp Web Privacy में हुआ बदलाव, मिलेंगे ये नए फीचर्स

Also Read : HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ Disney+ Hotstar जल्द पेश कर सकता है दो नए प्लान्स

Also Read : Netflix New Plans नेटफ्लिक्स ने जारी किए नए प्लान्स, 149 से होगी शुरुआत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Delhi News: इंस्टाग्राम रील के चक्कर में पुलिस अधिकारी के बेटे ने दिल्ली फ्लाईओवर पर किया ऐसा काम, वीडियो वायरल
अमेरिकी सिंगर जेनिफर लोपेज ने इतनी बड़ी रकम में खरीदा Isha Ambani का LA में घर
केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के आरोप पर अमेरिका का बयान, जानें क्या कहा
Chamkila के लिए जूम कॉल पर Parineeti ने दिया था ऑडिशन, फिल्म हाथ से जाने का था डर
Bihar Seat Sharing: बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस पार्टी को मिले कितने सीट
8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  
अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग से झिलमिलाते सुनहरे लहंगे में Nysa Devgan की अनदेखी तस्वीरें आई सामने
ADVERTISEMENT