होम / Facts of Lata Mangeshkar गुलाम हैदर ने लताजी को पहला ब्रेक दिया था

Facts of Lata Mangeshkar गुलाम हैदर ने लताजी को पहला ब्रेक दिया था

Amit Gupta • LAST UPDATED : January 22, 2022, 1:52 pm IST

Facts of Lata Mangeshkar गुलाम हैदर ने लताजी को पहला ब्रेक दिया था

भले ही लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) 92 वर्ष की हो चुकी हैं, लेकिन उनकी मधुर आवाज आज भी सभी का ध्यान बरबस अपनी ओर खिंचती है। दो वर्ष पहले ही उन्होंने 90 वर्ष की उम्र में (2019) में देश के जवानों को श्रद्धांजलि के रूप में सौगंध मुझे इस मिट्टी की नामक एक गीत जारी किया। इस गीत ने भी देश-विदेश में लोकप्रियता हासिल की। आज हम आपको लताजी के अनुछुए पहलुओं के बारे में बताएंगे जो आप नहीं जानते हैं।

25 हजार से अधिक गीतों में दिया योगदान Nightingale of India Lata Mangeshkar

legendary singer: लता दीदी ने 7 दशकों के अपने करियर में करीब 25,000 से अधिक गानों को गाया है। लता दीदी के अनुसार उनका पहला रिकॉर्ड किया गया गाना 1942 में एक मराठी फिल्म के लिए था। उस वक्त लताजी केवल 13 साल की थीं जब उन्होंने यह गीत रिकार्ड किया था। बताते हैं कि बाद में यह गीत फिल्म से हटा दिया गया।
1942-2020 तक उन्होंने 73 वर्षों तक मधुर गीतों के लिए अपनी आवाज दी है। हाल ही में लता जी ने नॉर्वेजियन इंडो-पाक गे फिल्म के लिए गीत गाया था। गीत के बोल हैं- “जीना क्या है जाना मैंने”।

Bharat Ratan Lata Mangeshkar कभी पतली आवाज के कारण हो गई थी रिजेक्ट

Bharat Ratan Lata Mangeshkar
Lata Mangeshkar

गुलाम हैदर ने लताजी को पहला ब्रेक दिया था

बॉलीवुड फिल्म संगीतकार गुलाम हैदर ने ही लता मंगेशकर को पहला ब्रेक दिया था। हालांकि हैदर विभाजन के बाद लाहौर चले गए, लेकिन उन्होंने पहले ही बॉलीवुड फिल्म उद्योग में योगदान दिया था। उन्होंने लता को 1948 में फिल्म मजबूर के लिए “दिल मेरा तोड़ा” गाने का मौका दिया। एक बार लताजी ने वह गीत गाया, तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद वे प्रसिद्ध होती ।

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason क्या था राज जिस वजह से लता मंगेशकर ने नहीं की शादी

परिवार से मिली विरासत को संभाला

Lata Mangeshkar Quotes In Marathi

लता जी की बहन, सुपर टैलेंटेड और बहुचर्चित आशा भोंसले के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंगेशकर का पूरा परिवार प्रतिभाशाली है? उसके पिता एक थिएटर चलाते थे और जब उन्हें अपनी बेटी की गायन की आवाज का पता चला, तो उन्होंने स्पष्ट रूप से अपनी मां से कहा हमारे पास घर पर एक गायिका है। हम इसे कभी नहीं जानते थे।” दिलचस्प बात यह है कि उनकी छोटी दो बहनें मीना खादीकर और उषा मंगेशकर भी गायिका थीं। लता और आशा की तरह प्रसिद्ध नहीं, बल्कि अपने आप में कुशल, और कई भारतीय गाने रिकॉर्ड किए।

Lata Mangeshkar Melodious Journey खाना पकाने और फोटो खींचने की शौकीन है लता मंगेशकर

लताजी के प्रतियोगी कौन थे?

Lata Mangeshkar Quotes In Marathi

लताजी के शुरूआती दिनों में, उनके सबसे बड़े प्रतियोगी सुरैया और शमशाद बेगम थे। लेकिन लता मंगेशकर की सबसे बड़ी प्रतियोगिता नूरजहां को बताया जाता है। 2004 में आउटलुक मैगजीन के लिए अनुभवी संगीत लेखक राजू भारतन ने सवाल किया कि क्या लता मंगेशकर ने “सुपर’ का दर्जा हासिल किया होता अगर नूरजहां ने विभाजन के बाद भारत में रहने के लिए चुना होता?” एक बार जब नूरजहां बॉलीवुड के लिए गाना नहीं गा रही थीं, तो “मंगेशकर एकाधिकार” हासिल करना लता के लिए आसान था।

Lata Mangeshkar Net Worth Property करोड़ों के बंगले और लग्जरी कारों की मालकिन हैं स्वर कोकिला

लता मंगेशकर के जीवन के रोचक पहलू : लताजी एक संगीत निर्देशक भी हैं

संगीत की सांस लेने वाले व्यक्ति की प्रतिमूर्ति, संगीत बनाने के शिल्प में पूरी तरह से डूबी हुई, लता मंगेशकर न केवल एक गायिका हैं, बल्कि एक संगीत निर्देशक भी हैं। उन्होंने राम राम पावना, मराठा तितुका मेलवावा, मोहित्यान्ची मंजुला, सीधी मनसे और तंबाडी माटी जैसी मराठी फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है।

संगीत निर्देशकों में मदन मोहन लताजी के पसंदीदा थे

Lata Mangeshkar Quotes in Bangla

2011 के कलेक्टर के आइटम कैलेंडर में, जिसे तेरे सुर और मेरे गीत कहा जाता है, लता मंगेशकर ने मदन मोहन के बारे में कहा कि “मैंने मदन मोहन के साथ एक विशेष संबंध साझा किया, जो एक गायक और एक संगीतकार की तुलना में बहुत अधिक था। यह एक भाई और बहन का रिश्ता था।” उन्होंने कुछ अद्भुत गाने एक साथ बनाए, जैसे जरा सी आहट होती है, बैयां ना धरो, लग जा गले, कुछ नाम रखने के लिए।

हिंदी और उर्दू के अलावा, लता मंगेशकर ने लगभग 36 भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए हैं

Lata Mangeshkar Quotes in Bangla

लता मंगेशकर ने सिर्फ हिंदी फिल्म उद्योग पर राज नहीं किया। उन्होंने पूरे भारत के दिल पर राज किया। कहा जाता है कि हिंदी और उर्दू में पौराणिक गीत बनाने के अलावा, लताजी ने मराठी, तमिल, भोजपुरी, कन्नड़, बंगाली, असमिया से 36 विभिन्न भारतीय भाषाओं में संगीत रिकॉर्ड किया है। वे भी सभी हिंदी के बराबर ही लोकप्रिय हैं।

लताजी के पुरस्कार

Lata Mangeshkar Quotes In English

तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 12 बंगाल फिल्म पत्रकार संघ पुरस्कार, चार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार जीतने के अलावा, मंगेशकर एमएस सुब्बुलक्ष्मी के बाद भारत रत्न जीतने वाले एकमात्र दूसरी भारतीय गायक हैं।

पार्श्व गायक में भी कोई सानी नहीं

Sand artist Sudarshan Patnaik prays for Lata Mangeshkar's recovery

40 से 70 के दशक तक, लता मंगेशकर ने उस समय के शीर्ष पुरुष गायकों – किशोर कुमार, मोहम्मद रफी, हेमंत कुमार, मुकेश और अन्य के साथ गाया। 70 के दशक के बाद और 80 और 90 के दशक के दौरान, लता ने दिवंगत एसपी बालसुब्रमण्यम, शब्बीर कुमार, शैलेंद्र सिंह, पंकज उधास, उदित नारायण, कुमार शानू आदि के साथ गाने गाए। 2000 और उसके बाद के दौरान, लताजी ने गीतों पर अपनी आवाज दी। सोनू निगम, अदनान सामी, एआर रहमान, जगजीत सिंह, कुछ नाम।

Lata Mangeshkar Quotes in Bangla

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें