होम / Fastest Ways to Boost Your Energy: शरीर में फुर्तीली ताकत के लिए इन फूड्स का करें सेवन, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

Fastest Ways to Boost Your Energy: शरीर में फुर्तीली ताकत के लिए इन फूड्स का करें सेवन, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 26, 2023, 1:10 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Fastest Ways to Boost Your Energy: शरीर में अगर ताकत न हो तो कुछ भी काम करना अच्छा नहीं लगता है। जैसे ताकत नहीं लगने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन गलत खान-पान के कारण ताकत की कमी बड़ी वजह है। ताकत के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है। हालांकि हर तरह के फूड से ताकत आती है। ताकत का मतलब शरीर में कितनी एनर्जी या कैलोरी बन रही है। जब हम फूड खाते हैं तो यह पचकर एनर्जी में बदल जाती है। एनर्जी कार्बोहाइड्रैट से सबसे ज्यादा आती है। चीनी या रिफाइंड कार्बोहाइड्रैट से तुरंत एनर्जी आ जाती है लेकिन यह नुकसानदेह है। जो एनर्जी अनाज, सब्जी और ताजे फलों से आती है वह ज्यादा टिकाऊ होती है और यह लंबे समय तक शरीर में रहती है। जो एनर्जी लंबे समय तक शरीर में रहे वही शरीर को ताकतवर बनाती है। शरीर में फुर्तीली ताकत के लिए खाएं यह फूड्स। मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी।

सेब

सेब-हमेशा कहा जाता है कि रोजाना एक सेब डॉक्टर के पास जाने से बचाता है। यह बात सोलहों आने सही है। रोजाना सुबह में एक सेब खाने से पूरा दिन शरीर में ताकत बनी रहती है। सेब में प्रचूर मात्रा में फाइबर के साथ सभी तरह के पोषख तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवेनोएड्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और बॉडी से इंफ्लामेशन को हटाते हैं। यानी रोजाना एक सेब बॉडी में ताकत देने के साथ ही बीमारियों से भी दूर रखता है।

केला

केला-अगर शरीर को फौलाद बनाना है तो केला का नियमित सेवन करें। मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक शरीर में स्थायी रूप से एनर्जी लाने के लिए केला बेहद महत्वपूर्ण स्नैक्स है। केला शुगर का नेचुरल सोर्स है जिसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी होता है जो पाचन को भी बेहतर बनाता है और बहुत जल्दी शरीर में ताकत लाता है। पीएलओएस जर्नल में छपी स्टडी के मुताबिक साइकिल चलाने से पहले केला के सेवन करने से प्रदर्शन बेहतर हो जाता है।

शकरकंद

शकरकंद-यदि आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो शरीर को फौलाद बनाने के लिए शकरकंद का सेवन नियमित रूप से करें। शकरकंद में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रैट होता है लेकिन यह डाइट्री कार्बोहाइड्रैट होता है जो नुकसान नहीं पहुंचाता। इसका अवशोषण शरीर में धीरे-धीरे होता है जो एनर्जी के लेवल को बहुत लंबे समय तक बना के रखता है। इसके साथ ही शकरकंद में फाइबर भी पर्याप्त होता है जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

ये भी पढ़े- Amla side effects in Acidity: भूल कर भी एसिडिटी में न खाएं आंवला, वरना हो सकती है ये परेशानियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT