होम / First DTC Electric Bus In Delhi केजरीवाल ने पहली डीटीसी इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई

First DTC Electric Bus In Delhi केजरीवाल ने पहली डीटीसी इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई

Mukta • LAST UPDATED : January 17, 2022, 3:45 pm IST

First DTC Electric Bus In Delhi

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए इलेक्ट्रिक बस को डीटीसी के बेड़े में शामिल किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की योजना अब से केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इंद्रप्रस्थ डिपो में डीटीसी की इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

एक नए युग की शुरुआत : अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली को अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस मिल गई है। यह दिल्ली में परिवहन क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत है। आने वाले वर्षों में, ये इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली में बसों के पुराने बेड़े की जगह लेंगी। दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह शोर रहित होगी या यूँ कहा जाये कि यह चलते वक़्त शोर नहीं करेगी।

फुल चार्ज होने में 1-1.5 घंटे का समय लगता है

केजरीवाल ने कहा कि बस को फुल चार्ज होने में 1-1.5 घंटे का समय लगता है और एक बार फुल चार्ज होने पर यह कम से कम 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अप्रैल तक 300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी और हम अगले कुछ वर्षों में ऐसी 2,000 और बसें चलाने की योजना बना रहे हैं। अगले महीने 50 और ई-बसों को डीटीसी बेड़े में शामिल किए जाने की उम्मीद है। दिल्ली में ई-बसों को शामिल करने की योजना की घोषणा पहली बार जुलाई, 2018 में की गई थी। भविष्य में, दिल्ली सरकार केवल इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करेगी।

Also Read : Road Accident in Himachal चंबा में सड़क से फिसली कार, खड्ड में गिरने से तीन की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT