Saturday, November 27, 2021
HomeIndia NewsGallantry Awards 2021 बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान का लड़ाकू विमान...

Gallantry Awards 2021 बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान का लड़ाकू विमान मार गिराने वाले कैप्टन अभिनंदन को मिला वीर चक्र

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली

Gallantry Awards 2021 : बालाकोट एयर स्ट्राइक से अगले दिन पाकिस्तान का एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने वाले कैप्टन अभिनंदन को आज वीर चक्र से सम्मानित किया गया। जब अभिनंदन ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उस समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर के पद पर थे। अब वे ग्रुप कैप्टन बन गए हैं।

लगभग 60 घंटे बाद 1 मार्च को हुई थी घर वापसी (Gallantry Awards 2021)

कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को भारतीय जवनों पर फिदायीन हमला हुआ था। इस हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। वहीं इस हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी की रात को भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की गई थी।

इस एयरस्ट्राइक में बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए थे। इससे बौखला कर पाकिस्तानी वायु सेना ने अगले दिन यानी 27 फरवरी को भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की जिसका जवाब देते हुए। पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

इसी दौरान अभिनंदन का विमान भी पाकिस्तानी सीमा में जा गिरा। वहां पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय पायलट यानि के अभिनंदन को पकड़ लिया। वहीं इसके लगभग 60 घंटे बाद भारत की कूटनीतिक जीत हुई। और 1 मार्च को उन्हें लौटा दिया गया । (Gallantry Awards 2021)

2004 में हुए थे वायुसेना में कमीशन (Gallantry Awards 2021)

कैपटन अभिनंदन ने नेशनल डिफेंस एकेडमी का एग्जाम पास किया और जून 2004 में वायुसेना में कमीशन हुए। वहीं जून 2006 में अभिनंदन प्रमोट होकर फ्लाइट लेफ्टिनेंट बने और जुलाई 2010 में स्क्वाड्रन लीडर बने। वहीं जून 2017 में अभिनंदन को विंग कमांडर बनाया गया। और वर्तमान में वे गु्रप कैप्टन हैं।

Also Read: Extortion Case Updates सुप्रीम कोर्ट ने परमबीर सिंह की गिरफ्तारी पर लगाई रोक, पुलिस के सामने हो सकते हैं पेश

Also Read : Taliban New Religious Guidelines : तालिबान ने महिलाओं के लिए सुनाया सख्त फरमान, महिला एक्टर्स वाले शो बंद करें टीवी चैनल, हिजाब पहनना अनिवार्य

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE