होम / वयस्क कोरोना रोगियों के लिए जारी की गई गाइडलाइन, एंटीबायोटिक्स पर कही ये बात

वयस्क कोरोना रोगियों के लिए जारी की गई गाइडलाइन, एंटीबायोटिक्स पर कही ये बात

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 19, 2023, 11:00 pm IST

Covid-19 Guidelines: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के कोविड-19 नेशनल टास्क फोर्स ने आज रविवार, 19 मार्च को वयस्क कोरोना रोगियों के प्रबंधन के लिए संशोधित नैदानिक ​​दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नेशनल टास्क फोर्स के अनुसार, संशोधित दिशा-निर्देशों में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू), लोपिनाविर-रिटोनाविर, एजिथ्रोमाइसिन इवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन, मोलनुपिराविर और फेविपिराविर जैसी दवाओं का इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है।

Covid-19 Guidelines
Covid-19 Guidelines

देश में पांच हजार के पार पहुंचे मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने 129 दिनों के बाद हजार से अधिक नए कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि दर्ज की है। वहीं सक्रिय मामले बढ़कर 5,915 हो गए हैं। रविवार को केंद्र ने देशभर में पिछले एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर कोविड-19 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए।

एंटीबायोटिक्स दवाओं को लेकर दी ये सलाह

केंद्र की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया है, “एंटीबायोटिक्स का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि जीवाणु संक्रमण का नैदानिक ​​​​संदेह न हो। अन्य स्थानिक संक्रमणों के साथ COVID-19 के सह-संक्रमण की संभावना पर विचार किया जाना चाहिए। प्रणालीगत कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स को हल्के रोग में संकेत नहीं दिया जाता है।”

संशोधित दिशा-निर्देश के मुताबिक, “शारीरिक दूरी, इनडोर मास्क का उपयोग, हाथ की स्वच्छता, रोगसूचक प्रबंधन (हाइड्रेशन, एंटी-पायरेटिक्स, एंटीट्यूसिव) को बनाए रखें, तापमान और ऑक्सीजन संतृप्ति की निगरानी करें (उंगलियों पर SpO जांच लगाकर) इलाज कर रहे चिकित्सक के संपर्क में रहें।”

सांस लेने में कठिनाई होने पर तत्काल कराएं इलाज 

इसके साथ ही कहा गया है, “सांस लेने में कठिनाई, उच्च श्रेणी का बुखार और गंभीर खांसी, विशेष रूप से 5 दिनों से अधिक समय तक रहने पर तत्काल इलाज करवाएं। किसी भी उच्च जोखिम वाली विशेषता वाले लोगों के लिए एक कम सीमा रखी जानी चाहिए।” इसके अतिरिक्त, प्रगति के उच्च जोखिम वाले मध्यम या गंभीर रोगों में, दिशानिर्देश अनुशंसा करते हैं। “रेमेडिसविर पर 5 दिनों तक विचार करें (पहले दिन 200 मिलीग्राम IV और उसके बाद अगले 4 दिनों के लिए 100 मिलीग्राम IV OD)।”

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT