होम / Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया 'जीवन प्रमाण' फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया 'जीवन प्रमाण' फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 28, 2024, 4:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hostage Footage: हमास ने शनिवार (27 अप्रैल) को गाजा में बंधक बनाए गए दो बंधकों का ‘जीवन का प्रमाण’ वीडियो जारी किया। इस फुटेज में दो लोगों की पहचान स्वयंसेवक आधारित अभियान समूह होस्टेजेस और मिसिंग फैमिलीज फोरम द्वारा 64 वर्षीय कीथ सीगल और 46 वर्षीय ओमरी मिरान के रूप में की गई है। इस वीडियो में बंधकों को हिब्रू में प्रार्थना करते हुए दिखाया गया है ताकि वे और अन्य लोग समझौता कर सकें। साथ ही इन बंदियों को वापस किया जा सकता था। इस फुटेज में दो व्यक्ति अपनी पहचान बता रहे हैं और अपने परिवार को संबोधित कर रहे हैं।खैर यह वीडियो दिनांकित नहीं है, मिरान ने कहा कि उसे 202 दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया है। वहीं सीगल ने फसह की छुट्टियों का उल्लेख किया और कहा कि वीडियो हाल ही में फिल्माए गए थे।

हमास ने बंधकों का नया वीडियो किया जारी

बता दें कि इज़राइल इन वीडियो को निंदनीय मनोवैज्ञानिक युद्ध मानता है, क्योंकि उसका दावा है कि उसने पहले भी इसी तरह के कई अन्य वीडियो देखे हैं। वहीं बंधकों और लापता परिवारों का फोरम सरकार से आग्रह करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है कि स्वतंत्रता दिवस (14 मई) से पहले बंधकों को वापस करने के लिए एक समझौते को मंजूरी देने के लिए सब कुछ करें, ताकि बचे लोगों का पुनर्वास किया जा सके और मारे गए लोगों को दफनाया जा सके।दरअसल, अभियान समूह ने कथित तौर पर सेइगेल और मिरान की पुष्टि की है कि वे दो व्यक्ति हैं। जिनका 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास के हमले के दौरान अपहरण कर लिया गया था।

Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News

बंधकों में अमेरिकी नागरिक शामिल

बता दें कि, सीगल और मीरान के वीडियो आतंकवादी समूह द्वारा बंधक हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन पर लाइव नज़र डालने के कुछ ही दिनों बाद आए हैं। माना जा रहा है कि दबाव में बोलने के लिए मजबूर किया गया। मिरान ने कहा हैं कि यहां स्थिति अप्रिय, कठिन है, और कई बम हैं। वहीं इजराइल के मीडिया एजेंसी के मुताबिक सीगल एक दोहरे अमेरिकी नागरिक हैं। जिन्हें उनकी पत्नी के साथ किबुत्ज़ कफ़र अज़ा में उनके घर से अपहरण कर लिया गया था। उनकी 62 वर्षीय पत्नी अवीवा सीगल को दर्जनों अन्य बंधकों के साथ नवंबर समझौते में कैद से मुक्त कर दिया गया था। दूसरी तरफ मीरान को किबुत्ज़ निर ओज़ से अपहरण कर लिया गया था।

Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT