होम / Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती पर किस दिशा में मूर्ति स्थापना करना होता है शुभ, यहां जानें सही बात

Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती पर किस दिशा में मूर्ति स्थापना करना होता है शुभ, यहां जानें सही बात

Gargi Santosh • LAST UPDATED : April 5, 2023, 2:13 pm IST

Hanuman Jayanti: पवनपुत्र हनुमान जिनका नाम लेते ही डर और संकट पलक झपकते ही दूर हो जाते हैं। उस देवता की जयंती कल यानि 06 अप्रैल को है। बता दें हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जयंती मनाई जाती है। हिंदू मान्यता के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इस दिन हनुमान की पूरे विधि-विधान से पूजा, जप और व्रत करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, लेकिन उनकी कृपा पाने के लिए आपको उनकी पूजा करते समय कुछ नियमों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं धार्मिक एवं वास्तु नियम को विस्तार से…

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम 

  1. हनुमान जयंती पर बजरंगी की साधना के लिए भूलकर भी उनकी पूजा अपने बेडरूम में न रखें। साधना के लिए घर या फ्लैट का ईशान कोण ही चुनें और उस स्थान पर हमेशा पवित्रता बनाए रखें।
  2. मान्यता के अनुसार यदि बजरंगी की फोटो को दक्षिण दिशा की ओर लगाकर पूजा किया जाए तो उनकी विशेष कृपा बरसती है।
  3. यदि आप इस दिन सुख-समृद्धि और सौभाग्य की कामना लिए हुए हनुमान जी की पूजा करने जा रहे हैं तो उसे पूरा करने के लिए आपको पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो रखकर ही साधना करें।
  4. मान्यता है कि अगर आप किसी बड़े संकट से जूझ रहे हैं और आप चाहते हैं कि बजरंगी आपको जल्द से जल्द उसे उबारें तो आपको हनुमान जयंती पर उनके द्वारा एक हाथ पर पहाड़ उठाए वाली फोटो या मूर्ति की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए।
  5. पंचतत्वों पर आधारित वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की मूर्ति को कभी भी सीढ़ी के नीचे या फिर किचन में रखना चाहिए। इस पूजा का पुण्यफल मिलने की बजाय दोष लगता है।
  6. आपका मन धर्म और अध्यात्म में रमता है और बजरंगी की साधना आध्यात्मिक लाभ की प्राप्ति के लिए हनुमान की ध्यान मुद्रा वाली फोटो की पूजा करें।
  7. आपको लगता है कि बहुत प्रयास के बाद भी आपको करियर और कारोबार में प्रगति नहीं हो रही है तो आपको इस साल हनुमान जयंती पर हवा में उड़ते हुए हनुमान जी की फोटो की पूजा करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: हनुमान जयंती पर राशि के अनुसार इन मंत्रों का करें जाप, संकटों से मुक्ति पाने के लिए स्तोत्र का भी करें पाठ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
ADVERTISEMENT