होम / Health Benefits of Dates : खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Health Benefits of Dates : खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 2, 2023, 4:23 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health Benefits of Dates : खजूर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खजूर न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन है, बल्कि कई बीमारियों में भी मददगार है। यह शरीर को गर्म रखता है और मौसमी बीमारियां भी दूर रहती हैं। खजूर में पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से सर्दी में यह खूब खाया जाता है। खजूर को न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खजूर खाने के अनगिनत फायदे।

बैड कोलेस्ट्रॉल

खजूर में मिलने वाला फाइबर बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म करने का काम करता है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या ज्यादा होती है, उन्हें खजूर का जरूर सेवन करना चाहिए।

हाइ बीपी

खजूर में पोटैशियम और सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बड़े कारगर माना जाता हैं। ऐसे ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना करीब चार खजूर खाने चाहिए।

कफ-कोल्ड

सर्दी में खजूर खाना न केवल शरीर को गर्म रखता है। बल्कि शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। इसको दूध में उबालकर भी खा सकते, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। वयस्क व्यक्ति 2-4 खजूर उबालकर खा सकता है।

ये भी पढ़े – Flaxseeds Beneficial For Hair : अलसी के बीज के संग इन चीजों को लगाने से बाल होंगे चमकदार और मजबूत, कुछ दिनों में दिखेगा असर

Yoga for weight loss: इन योगासन की मदद से एक हफ्ते में घटा सकते हैं 4 से 5 किलो वजन, साथ ही मिलेंगे यह फायदे

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.