होम / Health News: आज से ही फॉलो करें ये रूटीन, कभी नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

Health News: आज से ही फॉलो करें ये रूटीन, कभी नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 1, 2023, 11:55 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health News: आजकल के खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हमारी सेहत पर इसका प्रभाव पड़ रहा है। जिसकों ठीक करने के लिए डॉक्टर और दवाइयों के लिए अच्छे-खासे पैसे भी खर्च करने पड़ रहे हैं। कई बीमारियों को तो पैसे खर्च करने के बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता। उन्हें बस कंट्रोल किया जा सकता है। जैसे- डायबिटीज़, मोटापा और बीपी। अगर आप डॉक्टर की मंहगी फीस और दवाइयों में अब और ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं। तो आज से ही फॉलो करें यह रूटीन, अभी नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास भी।

रोजाना करें वर्कआउट

रोजाना 20-30 मिनट का समय जरूर निकालें वर्कआउट करने के लिए। इससे आप न सिर्फ शरीर को फिट रख सकते हैं बल्कि अपनी उम्र के भी कई साल बढ़ा सकते हैं। वर्कआउट का मतलब जिम जाकर घंटों पसीना बहाना नहीं होता बल्कि घर के नॉर्मल कामकाज से भी आसानी से खुद फिट रहा जा सकता है। जिसमें योग, रस्सी कूदना, पैदल चलना इत्यादि एक्टिविटीज़ हैं जिनके लिए किसी भी तरह के खर्च की जरूरत नहीं और इनके फायदे ही फायदे हैं।

हेल्दी डाइट लें

कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम्स जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो पहले अपनी डाइट से ऑयली, मसालेदार और जंक फूड को पूरी तरह से बंद कर दें। इसके अलावा चीनी और नमक की मात्रा भी कम कर दें। सादा भोजन करने से शरीर के साथ-साथ मन भी स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही आपको को खाने का समय निर्धारित करना चाहिए। यह सबसे ज्यादा जरूरी है।

6-8 घंटे की लें नींद

शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद का बहुत बड़ा रोल है। सुकून भरी नींद आपको दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक फील कराते हैं। इससे आप किसी काम पर फोकस कर सकते हैं। साथ ही इससे याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और डाइजेशन भी सही रहता है। इसके लिए बिस्तर पर जाते ही मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इंटरनेशनल सितारों से मिली Alia Bhatt, तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया बवाल – Indianews
Endometriosis: क्या है एंडोमेट्रियोसिस? जानें इसके लक्षण और प्रभाव-Indianews
Akshay Kumar के साथ रोमांस करती दिखेंगी Alia Bhatt, प्रियदर्शन की हॉरर कॉमेडी फिल्म में एक्ट्रेस की हुई एंट्री! -Indianews
ICMR Dietary Guidelines: भोजन से पहले और बाद में चाय या कॉफी पीना होगा हानिकारक, जानें मेडिकल पैनल ने क्यों कहा ऐसा-Indianews
आदित्य रॉय कपूर से ब्रेकअप की खबरों के बीच Ananya Panday ने थ्रोबैक तस्वीरें की शेयर, फैंस से की यह अपील -Indianews
वायरल हुआ Shahrukh की नई फिल्म से लुक, डेंजर किरदार में नजर आएगे एक्टर – Indianews
Lok Sabha Election: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल के सीएम सुक्खू पर किया कटाक्ष, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT