होम / Healthy Breakfasts : सुबह सुबह नाश्ते में खाएं यह चीजें, जल्दी घटेगा वजन

Healthy Breakfasts : सुबह सुबह नाश्ते में खाएं यह चीजें, जल्दी घटेगा वजन

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 14, 2023, 10:05 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Healthy Breakfasts : बढ़ते वजन को लेकर कई लोग परेशान है लेकिन गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई बीमारियां भी होती जा रही है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे सुबह के नाश्ते में क्या हेल्दी चीजें खाएं जिससे हमारा वजन भी कम हो जाए और कोई बीमारी भी ना होए।

बेरीज

बेरीज जैसे स्ट्राबेरीज, ब्लूबेरीस , क्रैनबेरीज और रास्पबरीज इनमें फाइबर्स के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हमारे बैली फैट को बर्न करने में मदद करती है । यह हमारे शरीर में फैट मैल्टिंग हॉर्मोन लेपटिन को बढ़ा देती है , जो हमारे अधिक खाने की इच्छा को कम कर देता है । बेरीज को वजन घटाने में सबसे जड़ा कारगर इसलिए भी माना गया है क्योंकि यह शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करता है । खाना खाने के बाद एक कप बेरीज खाने से यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है ।

ओटमील

ओटमील पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पौधों के रसायन हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। यह रसायन रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं । एवेनथ्रामाइड्स, एंटीऑक्सिडेंट का एक विशेष वर्ग जो लगभग विशेष रूप से ओट (जई) में पाया जाता है ।

एवोकैडो

एवोकैडो में 100 से कम कैलोरी होती है। यह अन्य ठोस खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक तेजी से कैलोरी बर्न बढ़ाता है । इसमे एक ग्राम से भी कम चीनी होती है। इसमें उच्च ओलिक एसिड सामग्री और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो पाचन को बढ़ाते हैं और मोटापे के खतरे को कम करते हैं। यदि आप अपने कैलोरी सेवन को कम करने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो एवोकाडो आपके आहार का सबसे अच्छा दोस्त होगा। न्यूट्रिशन जर्नल में लिखे गए एक अध्ययन में प्रतिभागियों ने दोपहर के भोजन के लिए ताजा एवोकैडो का आधा हिस्सा खाने के बाद घंटों तक खाने की उनकी इच्छा में 40% की कमी दर्ज की।

ये भी पढ़े- रात में सोने से पहले इस बीच का करें सेवन, शरीर को मिलेंगे यह अनोखे फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dia Mirza ने अपने बेटे अव्यान के तीसरे बर्थडे पार्टी की तस्वीरें की शेयर, जंगल-थीम केक के साथ यह सितारें भी आए नजर -Indianews
IPL 2024 Playoffs Tickets: जानें नॉकआउट फिक्स्चर के लिए आईपीएल मैच टिकट कैसे खरीदें-Indianews
Online Scam: ऑनलाइन फ्रॉड की शिकार हुई गर्भवती महिला, 54 लाख रुपये की भारी रकम गंवाया-Indianews
Babar Azam: बाबर आजम ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम-Indianews
Cannes 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में Urvashi Rautela ने बिखेरा जलवा, रेड कार्पेट पर पिंक गाउन पहने आईं नजर -Indianews
Mark Zuckerberg Birthday: मार्क जुकरबर्ग ने अपने 40वें जन्मदिन पर, बिल गेट्स के साथ की फोटो की शेयर-Indianews
Janhvi Kapoor ने Mr & Mrs Mahi में ट्रेनिंग के दौरान मान ली थी हार, दोनों कंधें हो गए थे डिस्लोकेट -Indianews
ADVERTISEMENT