होम / Cough Home Remedies: मुलेठी और सौंफ का काढ़ा देगा खांसी से निजात, अभी देखें रेसिपी

Cough Home Remedies: मुलेठी और सौंफ का काढ़ा देगा खांसी से निजात, अभी देखें रेसिपी

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 11, 2023, 12:05 pm IST

मौसम में बदलाव होने पर स्वास्थ्य समस्या हो ही जाती है जैसे खांसी, जुकाम, गले में खराश और दर्द आदि, बच्चों और वयस्कों से लेकर बुजुर्गों तक खांसी हर आयु वर्ग के लोगों को परेशान करती है। खांसी जुकाम से निपटने के लिए हम सबसे पहले खांसी जुकाम की दवाई की बोतल लेते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको अपनी रसोई में ही खांसी दूर करने का उपाय नही खोजते। तो चलिए आज हम बताते है एक घरेलू उपाय-

काढ़े की सामग्री-

सौंफ- एक चम्मच

मुलेठी पाउडर- आधा चम्मच

मिश्री- स्वादनुसार

काढ़े की विधि-

इस काढ़े को बनाने के लिए सौंफ, मुलेठी और मिश्री तीनों को बराबर मात्रा में लेकर एक साथ मिलाएं। फिर इन्हें पीसकर बहुत बारीक पाउडर बना लें। इस चूर्ण का 1 बड़ा चम्मच गर्म पानी के साथ लें या फिर इसे हर रात में सोने से पहले शुद्ध शहद के साथ ले सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान 
सर्दियों में सर्दी और खांसी से बचने के लिए लहसुन, हल्दी दूध, तुलसी, नींबू, बादाम, आंवला, शकरकंद जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, इन फूड्स में कई प्रकार के पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो हमारे शरीर को खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं।

सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई किसी भी विधि और तरीको की इंडिया न्यूज पुष्ठी नही करता। कृप्या इन विधी और तरीको मानने से पहले। डॉक्टर की सलाह आवश्य ले।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.