होम / अगर आप भी तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो खाना खाने से पहले करें यह काम

अगर आप भी तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो खाना खाने से पहले करें यह काम

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 17, 2023, 4:30 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Weight Loss Tips : दिनभर ऑफिस में बैठे-बैठे क्या आपकी भी निकल रही है चर्बी, तो चलिए आज हम आपको कुछ बताते हैं वेट लॉस के लिए टिप्स। जिससे आपको कुछ ही दिनों में देखेगा असर। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ बेहतर खान-पान भी करना होता है। तभी आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। वेट लॉस करने के दौरान ज्यादातर लोग छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिस वजह से उन्हें अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। अगर आप वजन कम करना चाह रहे या उसके लिए प्रयास कर रहे हैं तो एक छोटा सा टिप्स आपके बहुत काम आ सकता है। आपको अपनी डाइट के अलावा पानी पर भी विशेष ध्यान देना होगा। अगर खाने से पहले और बाद में सही मात्रा में पानी पिएंगे तो शरीर पर जमी चर्बी तेजी से कम हो सकती है।

पानी से कम होगी कैलोरी

पानी पीने से कैलोरी बर्न करने और भूख कम करने में मदद मिलती है। यही कारण है कि पानी को वेट लॉस के लिए बेहद कारगर माना गया है। शुगरी ड्रिंक्स की जगह सादा पानी पिया जाए, तो आपको बड़े फायदे मिल सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरी और चीनी की मात्रा कम होगी।

खाने से पहले पिएं खूब पानी

वजन घटाने में अच्छे परिणाम के लिए खाने से करीब 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। इससे भूख कम हो जाती। रिसर्च के अनुसार मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोग अगर खाने से पहले पानी पिएं, तो इससे उनकी एपेटाइट यानी भूख पर काफी असर पड़ता है। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रत्येक दिन भोजन से पहले पानी पीने से 12 सप्ताह की अवधि में 2 किलोग्राम वजन कम हो सकता है।

ये भी पढ़े- Skin Tips : टमाटर में इन चीजों को मिलाकर लगाने से बढ़ेगी चेहरे की चमक, जानिए इस फेसपैक बनाने का तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.