होम / हर दिन महसूस करते हैं थकान, तो इन पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

हर दिन महसूस करते हैं थकान, तो इन पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 8, 2023, 11:45 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Nutrient diet : घर का काम करते समय, स्टडी करते समय या फिर ऑफिस में बैठे-बैठे थकान का अहसास आपको अक्सर सताता रहता है। फिर आपके जीवन में ये थकान किसी भी समस्या के कारण ही हो सकती है, और यह कई करणों पर निर्भर होती है , जैसे कि खानपान, नींद, और आपके स्वास्थ्य स्तर पर। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किन पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

विटामिन डी की कमी (Vitamin D)

विटामिन डी की कमी के कारण थकान, मुड़ापन, और हड्डियों की कमजोरी हो जाती है। विटामिन डी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है और शरीर को कैल्शियम प्रदान करने के लिए सही तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है।आप विटामिन डी से भरपूर धूप में बिताने का प्रयास कर सकते हैं, और विटामिन डी युक्त आहार जैसे कि मशरूम, मैक्रिल, और दूध का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी की कमी (Vitamin C)

विटामिन सी शरीर के रोग प्रतिरोध में मदद करता है और थकान को कम करने में मदद करता है। विटामिन सी युक्त आहार जैसे कि अमरूद, संतरा, और टमाटर का सेवन करें। इसीलिए हमें डेली सेंटर का सेवन करना चाहिए। जिससे हमें बिल्कुल भी विटामिन सी की कमी ना हो।

आयरन की कमी (Iron)

आयरन शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषण तत्व है, क्योंकि यह हेमोग्लोबिन का अवशिष्ट होता है, जो हमारे रक्त को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। आयरन की कमी से चक्कर आना, थकान, कमजोरी, और त्वचा की पालिश में बदलाव का कारण बन सकता है, जो खाद्य पदार्थों में मिलते हैं, जैसे कि दाल, मीट, और सब्जियां। अगर आयरन की कमी हो जाती है तो शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े- Diet for Heart : हृदय रोग के लिए यह है सबसे बेस्ट डाइट, आज ही करें शुरू

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru: बर्थडे पार्टी की आड़ में चल रही रेव पार्टी, 17 एमडीएमए गोलियां और कोकीन जब्त-Indianews
पुणे के किशोर पर वयस्क की तरह मुकदमा चलाया जाना चाहिए…, पोर्शे दुर्घटना पर आक्रोश के बीच पुलिस अधिकारी का बयान
राष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में आतिशबाजी और जश्न का माहौल क्यों? जानें वजह
मई में चांदी के कीमतों में आया उछाल, सेंसेक्स; बिटकॉइन और सोने को भी दिया पछाड़!
Lok Sabha Elections 2024: Shah Rukh Khan ने अपने परिवार संग डाला वोट, करीना-सैफ से अनन्या पांडे तक, इन सेलेब्स ने दिया मतदान -Indianews
इस राज्य में ट्रैफिक की देखभाल करेगा एआई, नियम न मानने पर इस तरह होगी कार्रवाई
Historically Speaking Ep 2: पीएम मोदी के प्रभाव, बहुसंख्यकवाद, वंशवाद की राजनीति पर हुई चर्चा-Indianews
ADVERTISEMENT