Thursday, May 19, 2022
HomeIndia Newsहरियाणा के Rahul ने आपदा को अवसर में बदला, लाखों कमाने के...

हरियाणा के Rahul ने आपदा को अवसर में बदला, लाखों कमाने के साथ दे रहे रोजगार

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

कुछ लोगों की ख्वाहिश होती है आसमां छूने की, वे फिक्र नहीं करते गिर जाने की। ऐसे ही कुछ लोगों में शामिल है हरियाणा के रेवाड़ी जिले में रहने वाले राहुल पिहाल। करीब 2 साल पहले कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन ने सभी को अपने घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया।

इस मुश्किल समय में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन राहुल ने इंटरनेट का प्रयोग करके सही मायने में आपदा को अवसर में बदला। नतीजा यह है कि राहुल आज लाखों कमा कर अपने और अपने परिवार के सपने पूरे कर रहे हैं।

Google को जानने में थी दिलचस्पी, अब गूगल से ही लाखों कमा रहे राहुल

राहुल बताते हैं कि उन्हें बचपन से ही टेक्निकल चीजों के बारे में जानने-समझने में बड़ी दिलचस्पी रहती थी। अमूमन सभी गूगल का इस्तेमाल जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं लेकिन राहुल की दिलचस्पी इस बात को जानने में रहती थी कि आखिर गूगल कैसे काम करता है।

कोरोना की पहली लहर के दौरान राहुल का ध्यान अपने आसपास घटित हो रही घटनाओं पर गया। इसी दौरान उन्होंने सोचा कि क्यों ना इन घटनाओं की जानकारी इंटरनेट के जरिए सभी तक पहुंचाई जाए। वैसे भी आसपास की घटनाओं के बारे में लोगों को जानकारियां मिलना मुश्किल होता है। इसी सोच को लेकर राहुल ने एक वेबसाइट शुरू करने का फैसला किया।

लॉकडाउन में बैठे थे खाली, बना दी वेबसाइट, आज हर महीने कमा रहे लाखों

मई 2020 में राहुल ने हरियाणा ई खबर डॉट कॉम नाम से एक न्यूज़ वेबसाइट शुरू की। जिसके बाद उन्होंने वेबसाइट पर अपने आसपास हो रही घटनाओं की जानकारी देना शुरू किया। शुरुआती समय में राहुल को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने अपना सफर जारी रखा।

राहुल बताते हैं कि लोगों को उनका कंटेंट पसंद आने लगा और कुछ समय बाद उनके वेबसाइट पर दर्शकों की संख्या बढ़ने लगी। जिसके बाद उन्होंने लोकल की खबरों के साथ ही हरियाणा से जुड़ी अन्य घटनाओं की जानकारी देना भी शुरू किया।

जॉब्स की खबरों को मिला अच्छा रिस्पांस

लॉकडाउन लगने से बड़ी संख्या में लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा। जून 2020 के दौरान हरियाणा में बेरोजगारी का मुद्दा चरम पर था। राहुल बताते हैं कि उन्होंने इस समय अपनी वेबसाइट पर जॉब्स और रोजगार से जुड़ी जानकारियों को देना शुरू किया।

उनका मानना था कि अधिकतर लोगों को पता ही नहीं चल पाता था कि कौन सी नौकरियां निकली है जिस कारण वे फॉर्म तक नहीं भर पाते हैं। राहुल के इस प्रयास से लोगों को जॉब से संबंधित जानकारियां मिलने लगी और उनकी वेबसाइट में भी दर्शकों की संख्या बढ़ने लगी।

हरियाणा के राहुल ने आपदा को अवसर में बदला, लाखों कमाने के साथ दे रहे रोजगार

हरियाणा ई खबर डॉट कॉम की शुरुआत राहुल ने अकेले ही की थी लेकिन आज वो 20 से अधिक लोगों को रोजगार देने का भी काम कर रहे हैं। डिजिटल मीडिया में रोजगार की तलाश कर रहे कई युवाओं को राहुल ने अपनी वेबसाइट के साथ जोड़ा हैं। राहुल बताते हैं कि उनकी वेबसाइट में अभी एक कंटेंट रायटर्स और एक टेक्निकल टीम काम कर रही है। साथ ही समय-समय पर वे युवाओं को साथ काम करने का मौका देते रहते हैं।

हरियाणा के 12वीं पास लड़के ने किया कमाल, वेबसाइट से लाखों कमाकर पिताजी के सपनों को किया पूरा

राहुल के पिता श्री स्वर्गीय नरेंद्र कुमार का देहांत हो चुका है। यह ऐसा समय था जब राहुल का परिवार पूरी तरह से टूट चुका था लेकिन राहुल ने इस मुश्किल दौर में मजबूती से खड़ा होकर परिवार को संवारने का काम किया। अपनी मां और दीदी के लिए कुछ कर गुजरने के उनके ज़िद के सामने परिस्थितियां भी उन्हें रोक नहीं पाई। राहुल बताते हैं कि उनके पिताजी उनके टेक्निकल फील्ड के काम को काफी सराहा करते थे। यहां तक कि उन्होंने राहुल को लैपटॉप लाकर भी दिया था।

वह हमेशा चाहते थे कि राहुल अच्छा काम करें। आज राहुल बेहतरीन काम करके अपने पिताजी के सपने को साकार करते नजर आ रहे हैं। राहुल इस वेबसाइट की सफलता का श्रेय भी अपने पिताजी को ही देते हैं। साथ ही राहुल ने यह भी बताया कि अभी तक के उनके सफर में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन उनके चाचा जी लेक्चरर वीरेंद्र सिंह ने हमेशा उनका साथ दिया। राहुल कहते हैं कि चाचा जी और परिवार के प्रोत्साहन की वजह से ही आज वे अच्छा काम कर पा रहे हैं।

राहुल पिहाल का व्यक्तिगत परिचय

हरियाणा ई खबर के संस्थापक राहुल पिहाल (Rahul Pihal) हरियाणा रेवाड़ी जिले के गांव जखाला में रहते हैं। उनके पिता जी का स्वर्गवास हो चुका है। राहुल के परिवार में उनकी माता जी और दीदी हैं। राहुल वर्तमान में एक एंटरप्रेन्योर होने के साथ ही कॉलेज की पढ़ाई भी कर रहे हैं।

सोच लोकल-अप्रोच ग्लोबल

राहुल ने बिना मंजिल की परवाह न करते हुए सफर को अहमियत दी। शुरुआत में उनके खाली जेब में बस हौसले खनकते थे, बस कुछ करने की ख्वाहिश में वे खुद के लिए रास्ता बनाते चले गए। राहुल ने लोकल की सोच के साथ हरियाणा ई खबर की शुरुआत की, जिसकी अप्रोच आज ग्लोबल तक पहुंच रहे हैं। राहुल की वेबसाइट के साथ आज लाखों लोग जुड़े हैं। खासतौर पर हरियाणा की खबरों को लेकर उनकी वेबसाइट सराहनीय काम कर रही है।

ये भी पढ़ें : Kajal Aggarwal ने शेयर की Allu Arjun के साथ पुरानी तस्वीरें , अपने सबसे पुराने दोस्त के लिए लिखी ये बात, जाने

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

Most Popular