Wednesday, December 8, 2021
HomeIndia NewsIndia China Dispute चीन ने सीमा के पास तैनात किए लॉन्ग रेंज...

India China Dispute चीन ने सीमा के पास तैनात किए लॉन्ग रेंज मिसाइलों से लैस बाम्बर प्लेन, इनकी जद में आती है दिल्ली

India China Dispute
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

चीन ने भारतीय सीमा पर अपने ऐसे बाम्बर प्लेन तैनात किए हैं जिनकी जद में दिल्ली और कई सारे एयरबेस आते हैं। ऐसा करके चीन भारत को धमकाने की कोशिश में है। ये उख-20 एयरक्राफ्ट है जिनमें लॉन्ग रेंज मिसाइलों का इस्तेमाल किया जाता है। बताया जाता है कि आमतौर पर ये फाइटर जैट्स बीजिंग के करीब रहते हैं। लेकिन भारत और चीन के बीच पिछले कुछ समय से सीमा पर टकराव की स्थिति बनी हुई है।

इसी के मद्देनजर इन फाइटर जेट्स को चीन ने शिनजिंयांग इलाके में शिफ्ट किया है। ये वह जगह है, जहां से भारत और चीन के बीच विवाद वाली जगह बिल्कुल पास है। मिलिट्री एनालिस्ट एंथनी वॉन्ग का कहना है कि बॉम्बर एयरक्राफ्ट और इनकी उख-20 मिसाइलों की रेंज में दिल्ली भी आती है। ये सीधे तौर पर भारत के लिए चेतावनी है।

बता दें कि पिछले हफ्ते 72वीं एनिवर्सिरी पर 11 नवंबर को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वायुसेना की चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने हिमालय के पास से उड़ान भर रहे इन ऌ-6ङ बॉम्बर्स प्लेन की फुटेज भी जारी की थी।

चीन ने इसी साल जून में लद्दाख के करीब अपने इलाके में स्टील्थ बॉम्बर जेट ऌ-20 का टेस्ट किया था। इस जेट की खासियत यह है कि रडार की जद में आए बिना यह अपने टारगेट को नष्ट कर सकता है। ये स्टील्थ बॉम्बर कई आधुनिक तकनीकों से लैस है।

चीन की हेलिकाप्टर फौज भी तैयार

चीन अरुणाचल प्रदेश के पास हेलिकाप्टर की फौज भी तैनात कर रहा है। चीन तिब्बत में एक विशाल हेलिपोर्ट बना रहा है जहां 100 के करीब लड़ाकू और अन्य हेलिकॉप्टरों को छिपाकर रखा जा सकता है। ऐसे कई हेलिपोर्ट तिब्बत में बनाए जा रहे हैं। सैटलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन भारत से सटे इलाके में नए एयरबेस बना रहा है और पुराने एयरफील्ड को अपग्रेड कर रहा है।

Also Read : भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 आज जयपुर में

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE