होम / Make in India: भारत ने बनाया पहला स्वदेशी बमवर्षक यूएवी, बेंगलुरु में किया गया अनावरण -India News

Make in India: भारत ने बनाया पहला स्वदेशी बमवर्षक यूएवी, बेंगलुरु में किया गया अनावरण -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 3, 2024, 10:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Make in India: भारतीय रक्षा और एयरोस्पेस कंपनी फ्लाइंग वेज डिफेंस एंड एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज ने शुक्रवार (3 मई) को बेंगलुरु में FWD-200B का अनावरण करके एक मील का पत्थर चिह्नित किया। जो देश का पहला स्वदेशी बमवर्षक मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) है।FWD-200B एक मध्यम-ऊंचाई, लंबी-धीरज (MALE) मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन है। जिसे पूरी तरह से भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है।वहीं फर्म ने कहा कि 100 किलोग्राम की पेलोड क्षमता के साथ, यह ऑप्टिकल निगरानी पेलोड के साथ-साथ सटीक हवाई हमले वाले हथियार भी ले जा सकता है।

बेंगलुरु में किया गया अनावरण

बता दें कि, बेंगलुरु में अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए, फ्लाइंग वेज डिफेंस के संस्थापक सुहास तेजस्कंदा ने कहा कि एफडब्ल्यूडी-200बी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन जैसी एजेंसियों के वर्षों के असफल प्रयासों के बाद स्वदेशी रूप से लड़ाकू यूएवी बनाने के भारत के लंबे समय से प्रतीक्षित सपने को पूरा करता है। फर्म ने कहा कि एक मुख्य आकर्षण बड़े पैमाने पर लागत में कमी हासिल करना है। जबकि एक आयातित यूएस प्रीडेटर ड्रोन की कीमत 250 करोड़ रुपये है, भारत में निर्मित FWD-200B सिर्फ 25 करोड़ रुपये में उपलब्ध होगा।

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews

पहला स्वदेशी निर्मित बमवर्षक

दरअसल, तेजस्कंदा ने कहा कि यह आत्मनिर्भरता के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। साथ ही भारत को लागत प्रभावी रक्षा समाधानों में अग्रणी बनाता है। फर्म ने कहा कि 12-20 घंटे की सहनशक्ति, 200 किमी/370 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति और 200 किमी ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन रेंज के साथ, FWD-200B को “देश की ईगल आंख” और खतरों के खिलाफ एक हवाई ढाल के रूप में देखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि इसके अनावरण से भारत की मेक इन इंडिया पहल को बड़ा बढ़ावा मिलेगा और यूएवी जैसे रणनीतिक रक्षा उपकरणों के लिए महंगे आयात पर निर्भरता कम होगी।

अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT