होम / India Will Make Semiconductors भारत बनाएगा सेमीकंडक्टर, चीन पर निर्भरता होगी कम

India Will Make Semiconductors भारत बनाएगा सेमीकंडक्टर, चीन पर निर्भरता होगी कम

India News Editor • LAST UPDATED : December 15, 2021, 8:14 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

India Will Make Semiconductors : भारत अब सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बोर्ड बनाने के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा। हाल ही में इसके मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने पीएलआई योजना को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार को इस योजना के तहत अगले 5 से 6 वर्षों के दौरान लगभग 76,000 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान है।

भारत अब तक सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बोर्ड आयात करता आया है। और भारत इस आयात के लिए मुख्यतौर पर चीन पर निर्भर रहता है। लेकिन केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद अब भारत की निर्भरता चीन पर कम हो जाएगी।

बनाया गया चिप्स टू स्टार्टअप प्रोग्राम (India Will Make Semiconductors)

भारत के दूरसंचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद माइक्रोचिप के डिजाइन, विनिर्माण, पैकिंग और परीक्षण में मदद मिलेगी। अश्विनी वैष्णव ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि भारत के करीब 20 फीसदी इंजीनियर्स इस सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है।

वहीं इस संख्या को बढ़ाने के लिए 85 हजार इंजीनियर के लिए ‘चिप्स टू स्टार्टअप’ प्रोग्राम तैयार किया गया है। इस प्रोग्राम के तहत बी-टेक, एम-टेक, पीएचडी इंजीनियर्स को तैयार किया जाएगा। मुख्यतौर पर सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल कार में होता है। और सेमीकंडक्टर की कमी से कारोें की बिक्री भी प्रभावित हुई थी। (India Will Make Semiconductors)

Also Read : Parliament Winter Session हर दिन किया जा रहा 38 किमी एनएच का निर्माण : गडकरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT