होम / Indian Naval Ships: ड्रैगन को घेरने का भारत का बड़ा प्लान, दक्षिण चीन सागर में तैनात करेगा 3 नौसैनिक जहाज -India News

Indian Naval Ships: ड्रैगन को घेरने का भारत का बड़ा प्लान, दक्षिण चीन सागर में तैनात करेगा 3 नौसैनिक जहाज -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 8, 2024, 2:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Indian Naval Ships: दक्षिण चीन सागर में नौसेना के पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती के हिस्से के रूप में तीन भारतीय नौसेना जहाज तीन दिवसीय यात्रा के लिए सिंगापुर पहुंचे हैं। जो दोनों नौसेनाओं के बीच मजबूत संबंधों को रेखांकित करता है। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि रियर एडमिरल (आरएडीएम) राजेश धनखड़ के नेतृत्व में भारतीय नौसेना के जहाज दिल्ली, शक्ति और किल्टन सोमवार को शहर-राज्य में चांगी नौसैनिक अड्डे पर पहुंचे। तीनों जहाज गुरुवार (9 मई) को मलेशिया के लिए रवाना होंगे और फिर फिलीपींस का दौरा करेंगे।

चीन को घेरने की तैयारी में भारत

बता दें कि, चीनी नौसेना वर्तमान में दक्षिण चीन सागर में अमेरिका समर्थित फिलीपींस के नौसैनिक जहाजों के साथ गतिरोध में शामिल है। फिलीपींस दक्षिण चीन सागर में दूसरे थॉमस शोल पर अपना दावा जताने की कोशिश कर रहा है, जिसका चीन कड़ा विरोध कर रहा है। ड्रैगन दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्से पर अपना दावा करता है। फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान के पास प्रतिदावा है। वहीं तीन भारतीय नौसैनिक जहाजों का सिंगापुर नौसेना के कर्मियों और सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त द्वारा स्वागत किया गया। साथ ही आरएडीएम धनखड़ और भारतीय उच्चायुक्त ने मंगलवार (7 मई) को 150 मेहमानों और मिशन प्रमुखों के लिए आईएनएस शक्ति पर एक स्वागत समारोह की मेजबानी की।

India China Relations: चीन ने 18 महीने बाद भारत में नियुक्त किया राजदूत, जानें किसे मिली कमान -India News

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

बता दें कि नई दिल्ली में भारतीय रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह यात्रा कई कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से दो समुद्री देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता और सहयोग को और मजबूत करने के लिए तैयार है। बयान में आगे कहा गया कि बंदरगाह में जहाजों के रहने के दौरान विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई जाती है। इसमें भारत के उच्चायोग के साथ बातचीत, सिंगापुर गणराज्य की नौसेना के साथ पेशेवर बातचीत के साथ-साथ शिक्षा और सामुदायिक आउटरीच के साथ-साथ अन्य गतिविधियां शामिल हैं। जो दोनों नौसेनाओं के साझा मूल्यों को दर्शाती हैं।

Terror Attack: अफगानिस्तान में बनाई गई थी आत्मघाती हमले की योजना, पाकिस्तान ने किया दावा -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT