होम / भारत की सबसे कम हाइट वाली एडवोकट हरविंदर कौर, पहले सब उड़ाते थे मजाक, अब पूछते हैं सफलता का राज

भारत की सबसे कम हाइट वाली एडवोकट हरविंदर कौर, पहले सब उड़ाते थे मजाक, अब पूछते हैं सफलता का राज

India News Desk • LAST UPDATED : May 20, 2022, 4:12 pm IST

इंडिया न्यूज़, जालन्धर
किस्मत बदलते टाइम नहीं लगता यह तो सब जानते ही होंगे इसलिए किसी ने सही कहा है ” मिल जाये अगर सम्मानजनक पद तो कोई मायने नहीं रखता कद”। जी हाँ यंहा हम बात कर रहे हैं भारत की सबसे कम हाइट वाली एडवोकट हरविंदर कौर (रूबी) की। इनका कद 3 फीट 11 इंच है। लेकिन इनके जज्बे और सोच को आज लोग सलाम करते हैं और अक्सर इनकी सफलता का राज पूछते हैं।

लोग उड़ाते थे मजाक

Harvinder Kaur With Mom

पहले लोग इनका बहुत मजाक उड़ाते थे। अक्सर स्कूल कॉलेज में चिढ़ाते थे। इन्होने कई डॉक्टर की सलाह ली लेकिन हाइट नहीं बढ़ पायी। उस समय अगर इनके हाथ कुछ लगता था तो वह थी मायूसी।जिसका असर इन पर पड़ता था और इन्होने एक बार खुद को कमरे में बंद कर किया था फिर इन्होने सोचा और समझा और आगे बढ़ने का दृढ़ संकल्प लिया। फिर लॉ की पढ़ाई की और वकील बन गयी। कल जो लोग इनका मजाक उड़ाते थे आज वही लोग उन्हें सलाम करते हैं और वह उनके लिए कोर्ट में न्याय की लड़ाई लड़ती है।

एयर होस्टेज बनने का था सपना

Harvinder Kaur

हरविंदर कौर का सपना एयर होस्टेज बनने का था। लेकिन उनकी हाइट की वजह से उनका यह सपना साकार नहीं हो सका। हरविंदर ने हार नहीं मानी और वह एलएलबी कर एक प्रतिष्ठित वकील बन गयी।

अब जज बनना चाहती है हरविंदर कौर

Advocate Harvinder Kaur

हरविंदर कौर का कहना है कि वह अब वह जज बनने की तैयारी कर रही है। जिसके लिए वह निरंतर मेहनत कर रही है। उनका कहना है कि यदि हम किसी चीज को ठान ले तो हम कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं। हरविंदर कौर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। वह इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो और अन्य गतिविधियां शेयर करती रहती है।

कई बार लोग समझ लेते हैं बच्ची

India's shortest height advocate

हरविंदर कौर का कहना है कि जब वह किसी काम से बाजार या अन्य किसी पब्लिक प्लेस पर जाती है तो लोग उसे बच्ची समझ लेते हैं। कई बार तो उनके साथ कोर्ट रूम में भी ऐसा ही हुआ है। उनके कोर्ट रूम में जाते ही कई बार रीडर ने उनको बोला बच्चे को वर्दी क्यों पहना के लाये हो। तब उनके साथी यही बोलते थे कि यह एक वकील हैं।

इसके अंत में सभी को यह कहना चाहेंगे कि स्तिथि चाहे कुछ भी हो इंसान को हिम्मत नहीं हरनी चाहिए। हर स्थिति का डटकर सामना करना चाहिए। यदि आप किसी काम को करना चाहते हैं तो उस चीज को ठान लीजिये और उसके लिए मेहनत कीजिये सफलता आपके क़दमों में होगी।

ये भी पढ़ें :  WhatsApp Chat Filter Feature से अब यूजर एक्सपेरिंस होगा और भी शानदार, जल्द मिलेगा अपडेट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Muslims left Islam: इस देश में मुस्लिम छोड़ रहे इस्लाम, चौंकाने वाला आकंड़ा आया सामने -IndiaNews
Pakistan: मुहर्रम पर हो सकता है आतंकी हमला! पाकिस्तान में पुलिसकर्मियों को अकेले ड्यूटी पर न जाने की सलाह -IndiaNews
Telangana: BRS को तेलंगाना में फिर लगा झटका, एक और MLA कांग्रेस में शामिल -IndiaNews
Gonda: यूपी में मानवता शर्मसार, लड़के को शराब की बोतल में पेशाब भरकर पिलाया, 3 गिरफ्तार -IndiaNews
Haryana police Encounter: दिल्ली बर्गर किंग आउटलेट हत्याकांड में शामिल तीन बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया गया -IndiaNews
India China Border: सेना प्रमुख ने किया मणिपुर-चीन सीमा का दौरा, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की -IndiaNews
Bachchan Family: अनंत अंबानी की शादी में दिखी बच्चन परिवार की तकरार, ऐश्वर्या-आराध्या ने बाकी सदस्यों के साथ नहीं दिए पोज -IndiaNews
ADVERTISEMENT