होम / Western Erez: इजरायल ने खोली उत्तरी गाजा में नई सीमा, अमेरिका के अपील का पड़ा प्रभाव -India News

Western Erez: इजरायल ने खोली उत्तरी गाजा में नई सीमा, अमेरिका के अपील का पड़ा प्रभाव -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 13, 2024, 3:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Western Erez: इजरायली सेना ने रविवार (12 मई) को कहा कि उसने उत्तरी गाजा पट्टी में एक नई सीमा खोली है, क्योंकि सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि क्षेत्र के निवासियों तक बमुश्किल कोई सहायता पहुंच रही है। सेना ने एक बयान में कहा कि इजरायल सरकार के निर्देश के अनुसार और अमेरिकी सरकार के समन्वय में वेस्टर्न एरेज़ क्रॉसिंग खोला गया। वहीं संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वह कई दिनों से गाजा के दो मुख्य क्रॉसिंगों से सहायता प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। क्योंकि युद्धग्रस्त क्षेत्र की जीवनरेखाएं बंद कर दी गई हैं, जहां यूएन का कहना है कि अकाल मंडरा रहा है।

इजरायल ने खोला रास्ता

दरअसल इजराइली टैंकों ने बीते मंगलवार को दक्षिणी गाजा के राफा में प्रवेश किया और मिस्र से फिलिस्तीनी सीमा पर नियंत्रण कर लिया। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसने इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मानवीय मार्ग से इनकार कर दिया। इज़रायल ने कहा कि गाजा के साथ उसका केरेम शालोम दक्षिणी क्रॉसिंग हमास के सशस्त्र विंग द्वारा दावा किए गए रॉकेट हमले के कारण बंद होने के तीन दिन बाद बुधवार को फिर से खुल गया। हालाँकि, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और सहायता समूहों ने कहा कि वे सुरक्षा कारणों से क्रॉसिंग के माध्यम से बहुत आवश्यक आपूर्ति करने में असमर्थ हैं। वहीं फिलीस्तीनी नागरिक मामलों की देखरेख करने वाली इजरायली रक्षा मंत्रालय की संस्था COGAT ने शुक्रवार को केरेम शालोम के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को 200,000 लीटर ईंधन के हस्तांतरण की घोषणा की।

India-Maldives Relations: भारत ने मालदीव को दी बड़ी राहत, 15 करोड़ डॉलर का कर्ज चुकाने की समय सीमा बढ़ाई -India News

संयुक्त राष्ट्र कर रहा था मांग

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम का जिक्र करते हुए इजरायली सेना के बयान में कहा गया है कि आज सुरक्षा जांच के बाद डब्ल्यूएफपी संगठन की ओर से अशदोद के बंदरगाह से आटे के दर्जनों ट्रकों का समन्वय किया गया। सेना ने कहा कि नया क्रॉसिंग गाजा पट्टी और विशेष रूप से उत्तरी गाजा पट्टी के लिए सहायता मार्गों को बढ़ाने के प्रयास के हिस्से के रूप में खोला गया। दक्षिण और उत्तर के बीच सहायता पहुंचाना, 27 अक्टूबर को शुरू किए गए इजरायली जमीनी हमले द्वारा लक्षित पहला क्षेत्र चुनौतीपूर्ण साबित हुआ है।

Indonesia Floods: इंडोनेशिया में अचानक आई बाढ़, 34 की मौत और कई अन्य लापता -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बेटी की उम्र की हीरोइन संग काम करने से विजय सेतुपति ने किया इनकार, डायरेक्टर को ही बदलनी पड़ी एक्ट्रेस- IndiaNews
Akhilesh Yadav और Dimple की शादी थी फिल्म कहानी, जानें लव स्टोरी से लेकर पहली मुलाकात के बारे में जानकारी -IndiaNews
Bihar News: किऊल जंक्शन पर ईएमयू ट्रेन में आग लगने से यात्रियों में अफरातफरी, दमकल की गाड़ियां मौजूद
चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कंगना रनौत को CISF कांस्टेबल ने मारी थप्पड़, हुई सस्पेंड
Parliament: संसद भवन के भीतर से हटाई जा रही गांधी, अंबेडकर और शिवाजी की मूर्तियां, कांग्रेस ने जताई आपत्ति -IndiaNews
Kangana Ranaut को थप्पड़ मारने वाली CISF महिला का आया रिएक्शन, हाथ उठाने की बताई ये बड़ी वजह -IndiaNews
Delhi Politics: AAP अकेले लड़ेगी दिल्ली विधानसभा चुनाव, गोपाल राय ने किया बड़ा एलान -IndiaNews
ADVERTISEMENT