होम / Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News

Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 7, 2024, 3:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: गाजा युद्धविराम को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार (6 मई) को इसरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को राफा पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी। क्योंकि इज़रायल ने निकासी आदेश जारी किए और भीड़भाड़ वाले गाजा शहर पर तीव्र हवाई हमले किए। अमेरिका ने कहा कि वह हमास की प्रतिक्रिया की समीक्षा कर रहा है। जिसमें कहा गया है कि उसने अरब सहयोगियों के माध्यम से बातचीत करने के लिए क्षेत्र में सीआईए निदेशक बिल बर्न्स के साथ सात महीने के युद्ध को रोकने और बंधकों को मुक्त करने के लिए एक समझौते को स्वीकार कर लिया है।

बिडेन ने दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अप्रैल में नेतन्याहू से कहा था कि राफा पर हमला करना एक गलती होगी। साथ ही राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते येरुशलम में उनसे कहा था कि वहां शरण लेने वाले दस लाख से अधिक नागरिकों की सुरक्षा के कारण कोई आक्रामक नहीं होना चाहिए। व्हाइट हाउस ने कॉल के संक्षिप्त विवरण में कहा कि राष्ट्रपति ने राफा पर अपनी स्पष्ट स्थिति दोहराई। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बाद में कहा कि अमेरिका ने अभी तक ऐसी मानवीय योजना नहीं देखी है जो विश्वसनीय हो और जिसे लागू किया जा सके। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हमारा मानना है कि राफा में अभी एक सैन्य अभियान से फिलिस्तीनी लोगों की पीड़ा में नाटकीय रूप से वृद्धि होगी और नागरिक जीवन की हानि में वृद्धि होगी।

Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News

इज़रायल ने जारी की डेडलाइन

दरअसल, बिडेन और नेतन्याहू के बीच कॉल के कुछ घंटों बाद ही इज़रायल ने फिलिस्तीनियों को राफा को खाली करने के लिए एक दिन में दूसरी चेतावनी जारी की और कहा कि वह जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल ने सोमवार देर रात राफा पर तीव्र हवाई हमले किए जो लगभग 30 मिनट तक लगातार थे। वहीं सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रसारण संबोधन में कहा कि इजरायली विमानों ने सोमवार को राफा के आसपास 50 से अधिक आतंकी ठिकानों पर हमला किया।

Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT