होम / Israel Strikes in Damascus: इजरायल का सीरिया की राजधानी पर हवाई हमला, ईरानी गार्ड्स के टॉप कमांडर समेत इतने लोगों की मौत

Israel Strikes in Damascus: इजरायल का सीरिया की राजधानी पर हवाई हमला, ईरानी गार्ड्स के टॉप कमांडर समेत इतने लोगों की मौत

Raunak Pandey • LAST UPDATED : April 2, 2024, 4:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel Strikes in Damascus: इजरायल ने सोमवार (1 अप्रैल) को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर घातक हमला क‍िया। इस हमले में ईरानी दूतावास पूरी तरह से तबाह हो गया। साथ ही उसमें मौजूद सभी लोगों की मौत और घायल होने की खबर है। ईरानी राज्य टीवी के अनुसार, हमले में मारे गए लोगों में एक रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर भी शामिल है। वहीं, ब्रिटेन स्थित वॉर मॉनिटर‍िंग ग्रुप सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने दावा किया क‍ि इजरायली म‍िसाइलों से दूतावास पर हमला क‍िया गया। ज‍िसमें कुल 8 लोगों की मौत हो गई है और इस हमले में ईरानी दूतावास की इमारत भी नष्ट हो गई।

सीरिया की राजधानी पर बड़ा हमला

बता दें कि, दम‍िश्‍क में हुए इस घातक हमले को लेकर इजरायल की ओर से कोई त्‍वर‍ित ट‍िप्‍पणी नहीं की गई है। वहीं, ये हमला ऐसे समय में हुआ जब इजरायल पर फिलिस्तीनी संगठन हमास के खिलाफ गाजा युद्ध को लेकर तनाव बढ़ा हुआ है। साथ ही इजरायल और ईरान के सहयोगियों के बीच हिंसा बढ़ी हुई है। दरअसल, इस हमले के मृतकों में कई राजनयिक भी शामिल हैं। बचाव दल मलबे के दबे लोगों की तलाश में जुटे हैं। वहीं इस हमले के बाद एनेक्सी इमारत को ढहते हुए देखा गया। दरअसल, सीरिया के रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस हमले में इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई है। इसके भीतर मौजूद सभी लोग मारे गए या घायल हो गए हैं।

Toll Rate Hike: टोल टैक्स को लेकर चुनाव आयोग ने दिया निर्देश, अब कुछ महीनों तक नहीं बढ़ेगा हाईवे पर टोल

F35 लड़ाकू विमानों से क‍िए गए हमले

बता दें कि, ईरानी राज्य टीवी के अनुसार, मृतकों में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की विदेशी ऑपरेशन ब्रांच, कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ कमांडर, ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी भी शामिल हैं। सीरिया की राजधानी दमिश्क पर 8 दिनों में यह पांचवां हमला था। दरअसल, ईरान की नूर समाचार एजेंसी के मुताबिक, इज़रायली हमले में दमिश्क में ईरान इस्लामी गणराज्य के राजदूत हुसैन अकबरी और उनके परिवार को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। वहीं इस हमले में F35 लड़ाकू विमानों से हमला किया गया।

United Kingdom Royal Family: ब्रिटेन में प्रिंस हैरी लौटने को हुए तैयार, प्रिंस विलियम और केट बना रहे ये योजना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.