होम / Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News

Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 5, 2024, 3:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Gaza Ceasefire: हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार (4 मई) देर रात जोर देकर कहा कि समूह गाजा में संघर्ष विराम के लिए किसी भी परिस्थिति में सहमत नहीं होगा जिसमें स्पष्ट रूप से युद्ध का पूर्ण अंत शामिल नहीं है। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने गाजा पर आक्रामकता को समाप्त करने से जुड़े बिना बंधकों को रिहा करने पर एक समझौता प्राप्त करने के इजरायली प्रयासों की निंदा की। अधिकारी ने कहा कि हमास किसी भी परिस्थिति में ऐसे समझौते पर सहमत नहीं होगा जिसमें स्पष्ट रूप से गाजा पर युद्ध की समाप्ति शामिल नहीं है। युद्ध की पूर्ण समाप्ति और संपूर्ण गाजा पट्टी से कब्ज़ा वापस लिए बिना कोई समझौता नहीं होगा।

इसरायली अधिकारी ने किया ये दावा

दरअसल एक उच्च-स्तरीय इज़रायली अधिकारी ने पहले शनिवार को कहा था कि युद्ध समाप्त करने की अपनी मांग को छोड़ने में हमास की विफलता किसी समझौते पर पहुंचने की संभावना को विफल कर रही है। लगभग सात महीने के युद्ध में प्रस्तावित विराम पर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए हमास के वार्ताकार शनिवार को मिस्र लौटने के बाद ये टिप्पणियाँ आईं। हालाँकि, इज़रायली अधिकारी ने कहा कि देश केवल तभी काहिरा में एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा। जब उसे बंधक समझौते की रूपरेखा पर सकारात्मक हलचल दिखाई देगी, जो कि ऐसा प्रतीत नहीं होता है।

Taiwan Invasion: चीन-रूस की सेनाएं मिलकर बना रही ताइवान पर हमले की योजना, अमेरिका ने किया दावा -India News

इजरायल-हमास में युद्ध विराम को लेकर बातचीत

ब्रिटेन द्वारा जारी विवरण के मुताबिक मिस्र, कतर और अमेरिका के मध्यस्थ हमास के उस प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। जो 40 दिनों के लिए लड़ाई रोक देगा और इजरायली जेलों में फिलिस्तीनी कैदियों के बदले बंधकों की अदला-बदली करेगा। युद्धरत पक्षों के बीच महीनों की शटल कूटनीति के बावजूद, मध्यस्थ सप्ताह भर के युद्धविराम की तरह एक नया संघर्ष विराम करने में असमर्थ रहे हैं। जिसमें पिछले नवंबर में 105 बंधकों को रिहा किया गया था, जिसमें इज़रायल द्वारा रखे गए फ़िलिस्तीनियों के बदले में इज़राइली भी शामिल थे। हमास के अधिकारी ने शनिवार देर रात कहा कि बातचीत कोई घटनाक्रम नही होने के बाद दिन भर के लिए समाप्त हो गई है।

Rahul Gandhi: ‘वह एक ब्रिटिश नागरिक हैं’, राहुल गांधी के रायबरेली नामांकन के खिलाफ शिकायत दर्ज -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT