होम / US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News

US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 4, 2024, 3:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), US-Jordan Relations: व्हाइट हाउस ने शुक्रवार (3 मई) को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अगले सप्ताह जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय की मेजबानी करेंगे। क्योंकि गाजा में युद्धविराम के लिए मध्य पूर्व में बातचीत जारी है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने मुलाकात की तारीख बताए बिना संवाददाताओं से कहा कि बैठक निजी होगी और उसके बाद एक रीडआउट होगा। दरअसल, यह बैठक लगभग सात महीने के युद्ध के बाद गाजा में इजरायल और हमास के बीच बंधकों को रिहा करने और युद्धविराम सुनिश्चित करने के समझौते के लिए बातचीत की पृष्ठभूमि में हो रही है।

बिडेन करेंगे जॉर्डन किंग से मुलाकात

वहीं लड़ाकों के बीच एक नया समझौता कराने के लिए मध्यस्थों मिस्र, कतर और अमेरिका के महीनों के प्रयासों के बाद होने वाली वार्ता एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। अमेरिका ने फिलिस्तीनी ऑपरेटिव समूह से असाधारण उदार प्रस्ताव स्वीकार करने का आग्रह किया है। परंतु हमास ने शुक्रवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर राफा में एक ऑपरेशन शुरू करने की धमकी देकर प्रस्तावित गाजा समझौते को पटरी से उतारने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

Red Cross in Sudan: सूडान में रेड क्रॉस टीम पर हमला, फ्रांस ने की निंदा -India News

फरवरी में किया था पिछला दौरा

बता दें कि, जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने आखिरी बार फरवरी में व्हाइट हाउस का दौरा किया था। जब उन्होंने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया था और चेतावनी दी थी कि राफा पर हमले से मानवीय तबाही होगी। वहीं अप्रैल में, जॉर्डन ने अमेरिका और अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर तेहरान द्वारा इज़रायल की ओर भेजे गए ईरानी ड्रोनों को मार गिराने के लिए काम किया, साथ ही राज्य एक व्यापक संघर्ष से बचने के लिए उत्सुक था।

Kazakh Man Killed Wife: पूर्व मंत्री ने पत्नी को पीट-पीटकर मार डाला, सीसीटीवी में कैद हुआ खौफनाक दृश्य -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT