Friday, December 3, 2021
HomeIndia NewsKartarpur Corridor Open करतारपुर कॉरिडोर खुला, क्या हैं नए नियम, ऐसे करें...

Kartarpur Corridor Open करतारपुर कॉरिडोर खुला, क्या हैं नए नियम, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Kartarpur Corridor Open
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

श्री गुरु नानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर खुलने से सिख समुदाय में खुशी है। कोरोना महामारी के चलते मार्च 2020 से इस गलियारे को बंद कर दिया गया था। लगभग 20 महीने बाद आज से श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन के लिए पहला जत्था 18 नवंबर को रवाना होगा। पहले जत्थे में 250 श्रद्धालु जाएंगे। डेरा बाबा नानक के त्रिलोचन सिंह ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर का दोबारा खोला जाना स्वागत योग्य कदम है। लोग दरबार (गुरुद्वारा दरबार साहिब) में माथा टेकने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

ये हैं नए नियम

1. सभी यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी हैं।
2. यात्रियों की निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट जरूरी है।
3. श्रद्धालु अपने साथ 7 किलो से ज्यादा सामान नहीं ले जा सकते। यात्रा के दौरान 11 हजार रुपए से ज्यादा की भारतीय करंसी भी अपने पास नहीं रख सकते।
4. धार्मिक मान्यता से ताल्लुक रखने वाला भारतीय नागरिक इस कॉरिडोर के जरिये पाकिस्तान में करतारपुर साहिब से आगे नहीं जा सकता। श्रद्धालुओं को उसी दिन शाम तक वापस आना होता है।

ऐसे करें आनलाइन रजिस्ट्रेशन

  1. आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आफिशियल वेबसाइट पर जाएं। राष्ट्रीयता भरने के लिए इंडियन पर क्लिक करें।
  2. आनलाइन फॉर्म भरते समय पासपोर्ट साइज की फोटो और अपने पासपोर्ट के फ्रंट और बैक पेज की पीडीएफ फाइल सेव करके रखें। इसे अपलोड करना होगा।
  3. इसके बाद जिस तारीख को यात्रा करनी है, वो सिलेक्ट करें। पासपोर्ट व अन्य डिटेल निदेर्शानुसार भरते जाएं।
  4. सभी जरूरी डिटेल भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म सब्मिट कर दीजिए। सारी प्रक्रिया केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय की निगरानी में होगी।
  5. पुलिस जब वैरिफिकेशन करने आएगी तो आपको आनलाइन अपलोड किए गए आवदेन की कॉपी, आधार कार्ड और पैन कार्ड की एक-एक कॉपी उपलब्ध करानी होगी।
  6. आवेदकों को ईमेल और मैसेज के जरिए चार दिन पहले आवेदन के कन्फर्मेशन की जानकारी दी जाएगी।

9 नवम्बर 2019 में हुआ था उद्घाटन

बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर का उद्धाटन 9 नवंबर 2019 को किया गया था। पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक कॉरिडोर का निर्माण किया गया है। वहीं पाकिस्तानी सीमा में नारोवाल जिले में जीरो लाइन से लेकर करतारपुर गुरुद्वारे तक सड़क बनाई गई है।

Read More :Lalu Yadav Uwell लालू की तबीयत बिगड़ी, पटना से दिल्ली रवाना

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE