होम / Mushroom Benefits: मशरूम खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे?

Mushroom Benefits: मशरूम खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे?

Divya Gautam • LAST UPDATED : March 16, 2023, 5:30 pm IST
ADVERTISEMENT
Mushroom Benefits: मशरूम खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे?

Mushroom Benefits: क्या आप जानते हैं कि मशरूम उन रेयर खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन डी का आहार स्रोत हैं? मशरूम को कम कैलोरी वाली सब्जी माना जाता है, इसे वजन कंट्रोल करने वाली डायट में शामिल किया जा सकता है। मशरूम को कुम्भी और कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है।

मशरूम बारिश के मौसम में यह खुद ही उगने लगते हैं। इसमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और सेलेनियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है तो चलिए आपको बताते हैं कि मशरूम को रेग्यूलर क्यों खाना चाहिए और इससे क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

वजन कंट्रोल करने में मददगार

मशरूम में बहुत कम कैलोरी होती हैं, एक सर्विंग या पांच सफेद बटन मशरूम या एक पूरा पोर्टेबला मशरूम में सिर्फ 20 कैलोरी होती है। मशरूम को खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है। इस कारण मशरूम वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

विटामिन डी से भरपूर 

मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है, विटामिन डी के सेवन से हड्डियां मजूबत होती है। रेग्यूलर तौर पर मशरूम का सेवन करने से हमारी जरूरत का 20 प्रतिशत विटामिन डी मिल जाता है।

मधुमेह के लिए लाभकारी  

मशरूम मधुमेह पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी है। मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ शुगर लेबल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं, डायबिटीज मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

मशरूम में मौजूद तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। इस कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।

ये भी पढ़ें- Health Benefits of Coffee: कॉफी पीने के शौकीन हैं तो, जानिए जबरदस्त कॉफी पीने के फायदे

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT