होम /  Navratri Healthy Diet: नवरात्रि व्रत में खाएं ये हेल्दी फूड्स, जानिए इसे बनाने का तरीका

 Navratri Healthy Diet: नवरात्रि व्रत में खाएं ये हेल्दी फूड्स, जानिए इसे बनाने का तरीका

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 19, 2023, 1:06 am IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) Navratri Healthy Diet: शारदीय नवरात्र के व्रत का कई भक्त साल भर इंतजार करते हैं। इस बार यह 15 अक्टूबर से शुरू हुए हैं। इसमें भक्त मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि विधान से पूजा करते हैं। नवरात्र के 9 दिन मार्किट और सड़कों पर खूब रौनक देखने को मिलती है। इस दौरान मंदिरों में कलश स्थापना के साथ विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। इन 9 दिन तक भक्त व्रत रखते हैं और केवल सात्विक भोजन ही करते हैं। नवरात्र के व्रत के दौरान भक्त केवल सात्विक भोजन करने के साथ अपना वजन भी काम कर लेते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ हेल्दी फूड्स जिसको बनाना बेहद आसान है।

समा के चावल से बनाएं बढ़िया कटलेट्स

नवरात्रि के नौ दिनों में आप समा के चावल से बनाए गए कटलेट्स भी व्रत में खाए जाते है। इसको बनाना भी बेहद आसान है, बता दें इसमें शकरकंद, पर्पल याम, सेंधा नमक, अदरक, जीरा, काली मिर्च और नींबू के रस को इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसे बनाने के लिए कम घी का ही इस्तेमाल करें। ताकि आपकी डाइट ठीक रहें।

मखाना से बनाएं ये डिश

नवरात्रि के नौ दिनों में आप मखाना और फ्लैक्स सीड्स चिवड़ा को स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है। अगर आप गरबा करने जा रहे हैं तो इसे खाने से आपकी एनर्जी बरकरार रहेगी।

ये भी पढ़ें – Navratri 2023: नवरात्रों में माता रानी को भोग लगाने के लिए ये 4 तरह के प्रसाद करें तैयार, जाने रेसिपी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT