होम / Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News

Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 8, 2024, 3:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Nepal New Currency: नेपाल के द्वारा विवादित नक्शा छापने को लेकर नेपाल और भारत के बीच बयानबाजी शुरू हो गई। नेपाल सरकार ने 100 रुपये के नए नोट पर कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को नेपाल के क्षेत्र के रूप में दिखाने का फैसला किया था। जबकि भारत इन क्षेत्रों पर अधिकार का दावा करता है। माना जा रहा है कि नेपाल ने ये सब चीन के इशारे पर किया है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि सीमा विवाद को लेकर नेपाल के साथ हमारी बातचीत चल रही है, लेकिन इन सबके बीच नेपाल ने एकतरफा कदम उठाया है। वहीं नेपाल के विदेश मंत्री नारायण काजी ने कहा कि नेपाल राजनयिक माध्यमों से सीमा विवाद सुलझाने के पक्ष में है और भारत के साथ बैठकर बातचीत करना चाहता है।

नक्शा छापने का किसने लाया प्रस्ताव?

बता दें कि अब तक ये रहस्य बना हुआ है कि नए नोटों पर नक्शा छापने का प्रस्ताव कौन लेकर आया। साथ ही इस पर पर्याप्त चर्चा नहीं की गई। नेपाली विदेश और वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि नए नोटों पर नक्शा छापने के फैसले से पहले कोई सलाह-मशविरा नहीं किया गया। बस यही बात भारत को परेशान कर रही है कि ये फैसला बिना चर्चा के लिया गया। वहीं, नेपाली विदेश मंत्री ने कहा कि नेपाल को कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा पर संप्रभु अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अधिकारों और क्षेत्रीय अखंडता का लाभ उठाना चाहिए। यह तो सभी जानते हैं कि कालापानी इलाके को लेकर भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद है।

Volodymyr Zelensky: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या की साजिश नाकाम, रूस ने बनाया था बड़ा प्लान -India News

भारत ने नए नक्शे को कर दिया खारिज

बता दें कि भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि सीमा विवाद को लेकर नेपाल के साथ हमारी बातचीत जारी है। इन सबके बीच नेपाल ने कुछ कदम उठाए हैं। नेपाल ने यह विवादित नक्शा साल 2020 में जारी किया था जब ओली प्रधानमंत्री थे। इसमें भारतीय इलाकों को अपना बताया गया था, जिसे भारत ने उसी वक्त खारिज कर दिया था। तब भारत ने कहा था कि यह एकतरफा कदम ऐतिहासिक तथ्यों या सबूतों पर आधारित नहीं है और भारत को यह मंजूर नहीं है। वहीं, नेपाल के सूत्रों ने कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि कैबिनेट में विवादित नक्शे के साथ 100 रुपये के नए नोट जारी करने का विचार कौन लाया है।

Kerla High Court: ‘यह राजनीतिक संघर्ष का स्थान नहीं है’, केरल हाई कोर्ट ने AAP की याचिका पर लगाई फटकार -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT