होम / Onion Export Ban: उद्योग मंत्रालय ने दिया बयान, प्याज के निर्यात पर नही लगी कोई रोक

Onion Export Ban: उद्योग मंत्रालय ने दिया बयान, प्याज के निर्यात पर नही लगी कोई रोक

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 26, 2023, 6:33 pm IST

नई दिल्ली (No restriction has been imposed on the export of onions from India to any country) भारत सरकार ने देश से प्याज के निर्यात पर किसी भी तरह की रोक नहीं लगाई है सरकार ने सिर्फ प्याज के बीजों के निर्यात को प्रतिबंधित किया है। प्याज के निर्यात पर लगाई गई रोक को लेकर सामने आ रहे बयानों और खबरों के बीच सरकार ने अपना पक्ष रखा है।

  • उद्योग मंत्रालय ने दिया ये बयान
  • पीयूष गोयल ने किया ट्वीट
  • क्या बताते है आंकड़े 
उद्योग मंत्रालय ने दिया ये बयान

उद्योग मंत्रालय (Commerce Ministry) ने रविवार को इस बारे में बयान देते हुए कहा कि भारत से किसी भी देश को प्याज का निर्यात करने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। सरकार ने भारत से सिर्फ प्याज के बीजों के निर्यात पर रोक लगाई है। 

पीयूष गोयल ने किया ट्वीट

इससे पहले उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Commerce and industry minister Piyush Goyal) ने भी प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध की खबरों को गलत बताया है। पीयूष गोयल ने शनिवार को एक ट्वीट में बताया था कि भारत से किसी भी देश को प्याज का निर्यात प्रतिबंधित नहीं है उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसा जिन बयानों में कहा जा रहा है, वे दुर्भाग्यपूर्ण हैं।

क्या बताते है आंकड़े 

दिसंबर, 2022 में प्याज निर्यात लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि के साथ 5.21 करोड़ डॉलर हो गया। जारी वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान, निर्यात 16.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 52.38 करोड़ डॉलर रहा है। यह सालाना आधार पर प्याज के निर्यात में 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है अकेले दिसंबर 2022 के दौरान ही प्याज का निर्यात करीब 50 फीसदी बढ़कर 52.1 मिलियन डॉलर का रहा था।

ये भी पढ़ें- Delhi Crime: आतंकी ट्रेनिंग के लिए दिल्ली से पाकिस्तान जा रहे दो आरोपी गिरफ्तार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.