होम / परेशान है किसान! प्याज की अच्छी फसल के बावजूद नहीं मिल रहा खरीददार

परेशान है किसान! प्याज की अच्छी फसल के बावजूद नहीं मिल रहा खरीददार

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 12, 2023, 9:26 pm IST

Onion Price Hike: गर्मी शुरु होते ही प्याज की मांग बढ़ गई है। जिसकी वजह से कई देशों में प्याज के दामों में भी काफी उछाल आ गया है। कई देशों में तो प्याज के बिना ही लोगों को गुजारा करना पड़ रहा है। वहीं राजस्थान के जोधपुर के किसानों को प्याज की पैदावार नागवार लग रही है। यहां प्याज की लागत से भी काफी गुना कम कीमत में मार्केट में प्याज बिक रहे है। प्याज के पैदावार की लागत कीमत आमतौर पर 12 से 15 प्रतिकिलो किसान को उपज के दौरान मिलती हैं। मगर इन दिनों प्याज मात्र 3 से 4 रुपए किलो बाजार में बिक रहा है।

लागत से भी कम कीमत में बिक रहा प्याज

जोधपुर से करीब 40 किलोमीटर दूर बालरवा गांव के एक किसान चामुंडा राम परिहार ने बताया कि इस साल प्याज की पैदावार तो बंपर हुई थी। मगर वह खेतों में ही पड़ा सड़ रहा है। क्योंकि मार्केट में प्याज की कीमत नहीं मिल रही है। प्याज के बीज 3000 रुपए किलो में मिलते हैं। प्याज की उपज एक बीघा में करने पर 25 से 30 हजार रुपए की लागत आती है। प्याज की कीमत अनुमानित प्रतिकिलो 12 से 15 रुपए है। मार्केट में लागत मूल्य से भी काफी कम मात्र 3 से 4 रुपए किलो में प्याज बिक रहा है। साथ ही उसमें भी खरीदार नहीं है।

किसान चामुंडा राम ने कहा बताया कि “प्याज की पैदावार करके हमें बहुत नुकसान हो रहा है। क्योंकि हमें इसका लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। भारी नुकसान हो चुका है और अब खेतों में पड़ा प्याज इंतजार कर रहा है कि उसे कोई खरीदार मिले।”

ग्राहक के इंतजार में प्याज सड़ने को तैयार 

आपको बता दें कि किसान के खेतों में साल में दो बार प्याज की फसल होती है। किसान की उम्मीदें भी प्याज की फसल के साथ ही बंधी रहती है कि इसे उसकी आमदनी बढ़ेगी। मगर उनके खेतों में उगने वाला प्याज उनके ही आंखों में आंसू ला रहा है। क्योंकि ये प्याज ग्राहकों का इंतजार कर रहा है। क्योंकि बाजार में व्यापारी प्याज की कीमत कम होने की वजह से खरीदारी करने नहीं पहुंच रहे हैं। जिस वजह से खेतों में पड़ा प्याज सड़ने की तैयारी में है।

Also Read: LGBTQ: केंद्र ने जताया समलैंगिक विवाह पर विरोध, SC में बताया- ‘भारतीय पारिवारिक व्यवस्था के खिलाफ’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

गर्मियों की छुट्टियों में मौज-मस्ती और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-NCR के यह शानदार वाटर पार्क्स -Indianews
अक्षय कुमार के साथ Jolly LLB 3 की शूटिंग के बीच अजमेर शरीफ पहुंची Huma Qureshi, दरगाह से शेयर की तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानें सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट Indianews
तूफान के बाद…, LSG के मालिक संग पति KL Rahul के वायरल वीडियो के बीच Athiya Shetty ने किया क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
Retail Inflation: अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति में आई गिरावट, जानें वजह-Indianews
Castor Oil for Skin: स्किन केयर में कैस्टर ऑयल शामिल करने से मिलेंगे यह गजब के फायदे, त्वचा में भी आएगा निखार -Indianews
Rohit Sharma: विश्व कप के बाद टी20 संन्यास लेंगे रोहित शर्मा ?
ADVERTISEMENT