होम / ऐसे करें श्री अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन एप्‍लाई Online Booking for Amarnath Yatra 2022 Registration in Hindi

ऐसे करें श्री अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन एप्‍लाई Online Booking for Amarnath Yatra 2022 Registration in Hindi

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 15, 2022, 5:17 pm IST

Online Booking for Amarnath Yatra 2022 Registration in Hindi: भोले बाबा, बर्फानी बाबा के भक्‍तों के लिए खुशखबरी है। कोविड पीरियड के बाद दो साल बाद जून से अमरनमाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। 30 जून 2022 से अमरनाथ यात्रा शुरू होगी। यह यात्रा 43 दिनों के बाद 11 अगस्त 2022 को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी। आइए जानते हैं श्री अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं।

Amarnath Yatra Age Limit

Online Booking for Amarnath Yatra 2022 Registration in Hindi: श्रीअमरनाथ यात्रा 2022 के लिए 13 से 75 वर्ष के लोग शामिल हो सकते हैं। इनका शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ होना अनिवार्य है। इसके लिए स्‍थानीय स‍िविल अस्‍पताल से मेडिकल प्रमाण पत्र लगाना होता है।

Amarnath Yatra 2022 SASB new safety and security measures

Online Booking for Amarnath Yatra 2022 Registration in Hindi: 2004 में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रा को लगभग दो माह तक आयोजित करने का फैसला किया गया था। वहीं 2019 में ये यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलनी थी, लेकिन आर्टिकल- 370 हटाए जाने से कुछ दिनों पहले सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कैंसिल कर दी गई थी।

Amarnath Yatra Registration 2022

Online Booking for Amarnath Yatra 2022 Registration in Hindi: 2022 की अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। यात्रा 30 जून से 11 अगस्त तक चलेगी। अमरनाथ यात्रा के लिए आप रजिस्ट्रेशन आफिसियल वेबसाइट के jksasb.nic.in माध्यम से भी करवा सकते हैं। कहा जाता है कि अमरनाथ गुफा भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है।

Amarnath Yatra registration 2022 date

अमरनाथ यात्रा का मार्ग समय के साथ बदलता रहा है। इस इलाके में सड़कों के निर्माण के साथ ही यात्रा मार्ग में भी बदलाव हुआ है। अब अमरनाथ की यात्रा के लिए दो रास्ते हैं। पहला रास्ता पहलगाम से शुरू होता है, जो करीब 46-48 किलोमीटर लंबा है।

Amarnath Yatra 2022

इस रास्ते से यात्रा करने में 5 दिन का समय लगता है। दूसरा रास्ता बालटाल से शुरू होता है, जहां से गुफा की दूरी 14-16 किलोमीटर है, लेकिन खड़ी चढ़ाई की वजह से इससे जा पाना सबके लिए संभव नहीं होता, इस रास्ते से यात्रा में 1-2 दिन का समय लगता है।

Amarnath Yatra registration bank

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया, ‘दो साल के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर बैंक की 446 शाखाओं, पीएनबी बैंक, यस बैंक और एसबीआई बैंक की 100 शाखाओं में यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हुआ।

Amarnath Yatra registration bank list

यहां से आपको पीडीएफ में सभी बैंकों की जानकारी मिल जाएगी जहां से आप रजिस्ट्रेशन आसानी से करवा सकते हैं।

लिस्‍ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्‍लिक करें

Amarnath Yatra registration bank list 2022

पीडीएफ के लिए आप श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की साइट पर भी जा सकते हैं।

Amarnath Yatra registration charges

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण शुल्क इस प्रकार है। इस साल रजिस्ट्रेशन फीस 120 रुपए प्रति व्यक्ति है। जिन लोगों ने 2021 में यात्रा के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें 20 रुपये का भुगतान करना होगा क्योंकि पिछली बार शुल्क 100 रुपये था।

Amarnath Yatra registration doctor list

डाक्‍टर लिस्‍ट जल्‍द ही मुहैया करवाई जाएगी। आप अपने क्षेत्र के सिविल अस्‍पताल से भी संपर्क कर सकते हैं।

Amarnath Yatra registration fees

इस साल रजिस्ट्रेशन फीस 120 रुपए प्रति व्यक्ति है। जिन लोगों ने 2021 में यात्रा के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें 20 रुपये का भुगतान करना होगा क्योंकि पिछली बार शुल्क 100 रुपये था।

Also Read: अमरनाथ गुफा से जुड़ी कथा

Amarnath Yatra registration form

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड हर इच्छुक यात्रियों (तीर्थयात्रियों) को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा प्राधिकृत डॉक्टरों/चिकित्सा से निर्धारित प्रारूप के अनुसार अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता के बारे में सूचित करने के लिए बहुत स्पष्ट सलाह जारी करता है।

Amarnath yatra registration information in hindi

कोरोना महामारी के बाद ये पहली अमरनाथ यात्रा होगी। ऐसे में सभी श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। 13 साल से कम और 75 वर्ष से अधिक और 6 हफ्ते से ज्यादा की गर्भवती महिला को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। श्राइन बोर्ड ने पहलगाम और बालटाल दोनों यात्रा मार्गों पर प्रतिदिन 10 हजार श्रद्धालुओं की संख्या तय करने पर सहमति दी है, इनमें हेलिकॉप्टर से यात्रा करने वालों की संख्या शामिल नहीं होगी।

Amarnath Yatra registration online

इस बार फ्री बैट्री व्हीकल सुविधा का विस्तार बालटाल से डोमेल के 2 किलोमीटर लंबे यात्रा मार्ग पर करने का फैसला किया गया है। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के लिए सुरक्षाबलों की 250 कंपनियों के करीब 1 लाख जवानों को तैनात करने की योजना है। इसमें सीआरपीएफ के जवान प्रमुख होंगे। एक अनुमान मुताबिक, इस बार की यात्रा में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु शामिल होने की संभावना है।

Also Read: जानिए यात्रा के रजिस्ट्रेशन से लेकर आवश्यक दस्तावेज़ संबंधी सारी जानकारी

Amarnath Yatra registration process

  • भरा हुआ निर्धारित आवेदन पत्र।
  • प्राधिकृत चिकित्सक/चिकित्सा संस्थान द्वारा जारी निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी)।
  • चार पासपोर्ट आकार के फोटो ।

Amarnath Yatra registration process in Hindi

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने उन इच्छुक तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की सुविधा के लिए 2014 से ‘समूह पंजीकरण’ भी शुरू किया, जो रिश्तेदारों, दोस्तों या पड़ोसियों के समूह में यात्रा करना चाहते हैं। तीर्थयात्रियों के समूह (यात्रियों) के सभी सदस्यों को एक विशेष तिथि के लिए पंजीकरण प्राप्त करने की सुविधा के लिए, एसएएसबी ने ‘समूह पंजीकरण’ की एक योजना शुरू की है।

Baba Amarnath Yatra registration

यात्रा के लिए यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए प्रत्येक यात्री को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जमा करना होगा। (Amarnath Yatra registration online)

  • श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • पंजीकरण फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके मोबाइल नंबर सत्यापित करें।
  • आवेदन प्रक्रिया के बाद, मोबाइल पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।
  • अब, आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें।
  • अब अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए आपका पंजीकरण पूरा हो गया है।
  • यात्रा परमिट डाउनलोड करें।

Punjab national bank Amarnath Yatra registration

यदि 5 या अधिक सदस्यों के समूह में श्री अमरनाथ यात्रा- 2022 करने के इच्छुक यात्री और निकटतम बैंक शाखाओं से यात्रा परमिट प्राप्त करने में असमर्थ हैं, क्योंकि रिक्तियों की आवंटित संख्या (पंजीकरण कोटा / स्लॉट) समाप्त हो गई है, तो यात्रा के लिए पंजीकरण सुरक्षित करने के लिए समूह के व्यक्तिगत सदस्य एक साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, चैतन्य आश्रम, तालाब तिल्लो, जम्मू और के-विला सोहरावर्दी हाउस, शिव पोरा, श्रीनगर में पंजीकृत डाक द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

Shri Amarnath Yatra registration form

यदि किसी विशेष तिथि के लिए रिक्तियां (पंजीकरण कोटा / स्लॉट) उपलब्ध नहीं हैं, जिसके लिए समूह द्वारा पंजीकरण की मांग की गई है, तो समूह के नेता से टेलीफोन पर संपर्क किया जाएगा और समूह पंजीकरण के लिए अगले उपलब्ध स्लॉट के बारे में सूचित किया जाएगा और यदि ऐसा नहीं है समूह के नेता को स्वीकार्य, आवेदन पत्र, अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, और पंजीकरण शुल्क पंजीकृत डाक के माध्यम से समूह नेता को वापस कर दिया जाएगा। यदि समूह नेता उस तिथि के लिए पंजीकरण लेने के लिए सहमत होता है जिसके लिए कोटा उपलब्ध है, तो वही किया जाएगा और उसे पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजा जाएगा।

Connect Us : Twitter Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT