Tuesday, May 24, 2022
HomeIndia Newsपीएम मोदी ने लाल किले को बताया शहादत का गवाह, गुरु ग्रंथ...

पीएम मोदी ने लाल किले को बताया शहादत का गवाह, गुरु ग्रंथ साहिब के सम्मान में कहीं ये बातें

  • अफगानिस्तान में जब संकट आया तो हम गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर रखकर लाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ( 21 अप्रैल 2022) रात करीब 9:15 बजे से दिल्ली के लाल किले में सिख गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के समारोह में राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। इस दो दिवसीय इस समारोह की शुरूआत बुधवार हुई। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जा रहा है  गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि (24 नवंबर) हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है। दिल्ली में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज उनके पवित्र बलिदान से जुड़े हैं।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम स्थल पर दिल्ली पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों के करीब एक हजार जवानों को तैनात किया गया है। करीब 100 सीसीटीवी कैमरे लाल किला परिसर में लगाए गए हैं। गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि (24 नवंबर) हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है। वहीं इस अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम आजादी के 100 साल मनाएंगे तो हमारा भारत एक नया भारत होगा। हमे अपना प्रत्येक क्षण देश के लिए लगाना है। देश के लिए न्योछावर होना है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान में जब संकट आया तो हम गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर रखकर लाए और सिखों को बचाया। संस्कृति की रक्षा के लिए हमारे गुरुओं ने बलिदान दिया।

ऐतिहासिक लाल किले ने गुरू तेग बहादुर की शहादत को देखा है। जिसका वह गवाह है। देश निष्ठा के साथ गुरुओं के आदर्शों पर आगे बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि ये भारतभूमि, सिर्फ एक देश ही नहीं है बल्कि हमारी महान विरासत है, महान परंपरा है। लालकिला अहम कालखंडो का साक्षी रहा है।

इस दौरान 400 रुपए का विशेष सिक्का और डाक टिकट जारी किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पावन मौके पर विशेष सिक्का जारी करना हमारे लिए गौरव की बात है। पूरे देशवासियों को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.
RELATED ARTICLES

Most Popular