होम / Pre-Caution Dose 60+बुजुर्गों को 10 जनवरी से दी जाएगी प्री-कॉशन डोज

Pre-Caution Dose 60+बुजुर्गों को 10 जनवरी से दी जाएगी प्री-कॉशन डोज

Mohit Saini • LAST UPDATED : December 28, 2021, 12:10 pm IST

Pre-Caution Dose 

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Pre-Caution Dose  अगर आप 60 साल के हैं और दोनों डोज ले चुके हैं तो दूसरी डोज और जिस दिन आप रजिस्टर कर रहे हैं, उसके बीच का अंतर नौ माह यानि (39 सप्ताह) से अधिक है तो आप योग्य हैं। (Pre-Caution Dose) बता दें कि 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की प्रि-कॉशन डोज दी जाएगी। कोरोना टीके की दूसरी और तीसरी डोज के बीच का अंतराल नौ से 12 माह का हो सकता है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में ऐलान किया था कि 60 से ज्यादा के उम्र वाले गंभीर बीमारी से पीड़ित बुजुर्गों को डॉक्टर की सलाह पर यह डोज दी जाएगी।

Pre-Caution Dose 

साथ ही यह स्पष्ट किया था कि यह डोज तभी दी जाएगी, जब बुजुर्ग के पास कॉमोर्बिटिज सर्टिफिकेट होगा। वैक्सीन की डोज लेने के इच्छुक बुजुर्गों को पहले एक मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना होगा। इसमें इस बात की पुष्टि होगी कि वे किसी तरह की गंभीर बीमारी होने के कारण कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के चीफ एग्जीक्यूटिव आॅफिसर (सीईओ) डॉ. आरएस शर्मा ने एक चैनल के माध्यम से बताया कि बुजुर्गों को यह डोज दिए जाने की पूरी प्रोसेस स्पष्ट की है।(Pre-Caution Dose) आपको बता दें डॉ. शर्मा ही कोविन ऐप के भी हेड आॅफ फंक्शनिंग हैं, जिसके जरिए देश में कोरोना वैक्सीनेशन कैंपेन चलाया जा रहा है।

कौन सी बीमारियां शामिल हैं कॉमोर्बिटिज लिस्ट में? Pre-Caution Dose

डॉ. शर्मा ने बताया कि कॉमोर्बिटिज सर्टिफिकेट की डिटेल सरकार पहले ही वैक्सीनेशन कैंपेन के दौरान जारी कर चुकी है। ये डिटेल बुजुर्गों के साथ ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से 60+ उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू करने के दौरान जारी की गई थी। वहीं फॉमूर्ला इस समय भी कॉमोर्बिटिज सर्टिफिकेट पर लागू माना जाएगा।(Pre-Caution Dose) उन्होंने बताया कि सरकार की कॉमोर्बिटिज लिस्ट में कई बीमारियां शामिल हैं। जैसे, डायबिटीज, किडनी डिजीज या डायलिसिस, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, स्टेमसेल ट्रांसप्लांट, कैंसर,सिरोसिस, सिकल सेल डिजीज, प्रोलॉन्गड यूज आॅफ स्टेरॉयडस,इम्यूनोसप्रैसेंट ड्रग्स, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, रेसपिरेटरी सिस्टम पर एसिड अटैक,हाई सपोर्ट की जरूरत वाले विकलांग, मूकबधिर-अंधापन जैसी मल्टीपल डिसएबेलिटिज,गंभीर रेसपिरेटरी डिजीज से दो साल अस्पताल में रहें हों।

10 जनवरी से डोज देने की घोषणा Pre-Caution Dose

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 60+ उम्र वाले ऐसे बुजुर्गों को 10 जनवरी से वैक्सीन की प्री-कॉशन डोज देने की घोषणा की थी, जो कॉमोर्बिटिज के दायरे में आते हैं। साथ ही 10 जनवरी से ही फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी प्री-कॉशन डोज देने की घोषणा की थी।

Pre-Caution Dose 

 

Read More : Jammu Kashmir News हत्या की कोशिश के आरोप में जेकेएलएफ चीफ यासीन मलिक के दो भांजे अरेस्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT