होम / इस अधिकारी ने 3 महीने पहले ही पत्र लिखकर रेलवे को दी थी चेतावनी, बड़ी दुर्घटना का जताया था अंदेशा

इस अधिकारी ने 3 महीने पहले ही पत्र लिखकर रेलवे को दी थी चेतावनी, बड़ी दुर्घटना का जताया था अंदेशा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : June 6, 2023, 10:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Odisha Train Accident, ओडिशा: बालासोर में शुक्रवार को हुए दर्दनाक ट्रिपल ट्रेन हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई। जबकि करीब 1000 लोग इस दर्दनाक दुर्घटना में घायल हो गए। इस ट्रिपल ट्रेन हादसे ने देश को हिलाकर रख दिया है। इस हादसे की वजह जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगी। लेकिन रेलवे के एक अधिकारी की फिलहाल चिट्ठी सामने आई है। रेल अधिकारी ने इस पत्र में करीब तीन महीने पहले ही बड़ी दुर्घटना का अंदेशा जताया गया था। अधिकारी ने पत्र में बताया कि कैसे सिग्नल सिस्टम की एक खामी की वजह से बड़ा हादसा हो सकता है।

बता दें कि रेलवे बोर्ड को जिस अधिकारी हरिशंकर वर्मा ने पत्र लिखा है वह लखनऊ में तैनात हैं। तीन साल तक वह दक्षिण पश्चिम रेलवे में तैनात रहे हैं। उस वक्त वह प्रिंसिपल चीफ ऑपरेशन मैनेजर था। दक्षिण पश्चिम रेलवे में उनकी तैनाती के वक्त ट्रेन के गलत लाइन पर जाने के मामले सामने आए थे।

पत्र के बाद भी नहीं हुई कोई कारवाई

अधिकारी ने रेलवे में जिस खामी को लेकर बात की। वह इंटरलॉकिंग के लिए बनाए गए सिस्टम को बाईपास करके लोकेशन बॉक्स से हुई छेड़खानी से जुड़ा हुआ था। रेलवे बोर्ड को उन्होंने अपने पत्र में इसपर तत्काल रोक लगाने को लेकर अपील की थी। पत्र में तात्कालीन घटना का जिक्र करते हुए रेलवे अधिकारी ने लिखा था, “जो भी घटना हुई है उसे सीरियसली तौर पर देखा जाए। साथ ही जो भी इसके लिए दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए।” हालांकि, इस चिट्ठी के बाद भी कोई कारवाई नहीं हुई थी।

“सिस्टम में कई गंभीर खामियां हैं”

जानकारी दे दें कि अपने पत्र में अधिकारी हरिशंकर वर्मा ने कहा था कि सिस्टम में कई गंभीर खामियां हैं। ट्रेन चलने के बाद यहां पर डिस्पैच का रूट बदल जाता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि सिग्नल से संबंधित कई जरूरी काम छोटे कर्मचारियों के पास हैं। जिस कारण गड़बड़ी होने की संभावना काफी अधिक रहती है।

Also Read: कर्नाटक के यादगिरी में भीषण सड़क हादसा, 5 लोगों की मौत, 13 गंभीर रूप से घायल

Also Read: Earthquake: हरियाणा के झज्जर में भूकंप के झटके, 2.5 मापी गई तीव्रता

लेटेस्ट खबरें