Wednesday, December 8, 2021
HomeIndia NewsRBI Digital Currency : RBI खुद कर सकती है अपनी डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी...

RBI Digital Currency : RBI खुद कर सकती है अपनी डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी लांच

RBI Digital Currency

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भारत सरकार की चिंताओं के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अगले साल अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च कर सकता है। डिजिटल करेंसी के तेजी से बढ़ने और इसमें पारदर्शिता नहीं होने की वजह से केंद्रीय बैंक ने समय-समय पर अपनी चिंता जाहिर की। इसके प्लानिंग को लेकर RBI लगातार काम कर रहा है।  केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) फिएट मुद्राओं का डिजिटल रूप हैं।

RBI की पॉयलट डिजिटल करेंसी (RBI Digital Currency)

RBI में भुगतान और निपटान विभाग में मुख्य महाप्रबंधक पी. वासुदेवन के हवाले से बिजनेस स्टैंडर्ड ने लिखा है, ‘‘अगले साल की पहली तिमाही में पॉयलट आधार पर डिजिटल करेंसी को जारी किया जा सकता है। इसलिए इसे लेकर हम काफी बुलिश हैं। ’

क्रिप्टोकरेंसी से कैसे अलग होगी  (RBI Digital Currency)

RBI अगले साल पहली तिमाही में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDCs) लॉन्च कर सकता है। ये डिजिटल या वर्चुअल करेंसी होंगी। हालांकि ये भारत की मूल मुद्रा का ही डिजिटल रूप होंगी यानी कि ये डिजिटल रुपया ही होंगी।क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से प्राइवेट है। इसे कोई मॉनिटर नहीं करता और किसी सरकार या सेंट्रल बैंक का कंट्रोल नहीं होता। ऐसी करेंसी गैरकानूनी होती हैं। लेकिन, आरबीआई जिस करेंसी पर काम कर रहा है, वो पूरी तरह से RBI ही रेगुलेट करेगा। सरकार की मंजूरी होगी । डिजिटल रुपया की क्वांटिटी की भी कोई सीमा नहीं होगी। जैसे बिटकॉइन की होती है।

वासुदेवन ने कहा कि CBDCs को लॉन्च करना इतना आसान नहीं है और ना ही कल से ये लोगों की आम जिंदगी का हिस्सा बन जाने वाली हैं। इसलिए इसे लॉन्च करने की कोई जल्दी नहीं है। वहीं इसे लॉन्च करने से पहले कई मुद्दों पर विचार चल रहा है जैसे कि इसकी भूमिका क्या होगी, इसे लागू कैसे किया जाएगा, इसको मान्यता देने का तरीका क्या होगा, इसका वितरण किस तरह होगा। वहीं ये थोक कारोबार के काम आएगी या इससे रिटेल लेनदेन भी हो सकेगा।

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE