होम / Room Decor Tips: लिविंग रूम को रखना है खुशबूदार, तो जरूर लगाएं ये पौधा

Room Decor Tips: लिविंग रूम को रखना है खुशबूदार, तो जरूर लगाएं ये पौधा

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 21, 2022, 10:01 pm IST
अगर आप भी लिविंग रूम को फूलों से सुगंधित रखना चाहते हैं तो यह पौधा ज़रूर लगाएं। गार्डनिंग करना आजकल हर  कोई पसंद करता है। जब भी किसी को कुछ समय मिलता है तो गार्डन में सुगंधित और खूबसूरत पौधा ज़रूर लगाता है  सुगंधित पौधा लगाने से पॉजिटिव एनर्जी भी आती है। कई लोग लिविंग रूम में छोटे-छोटे सुगंधित पौधे लगाते रहते हैं ताकि लिविंग रूम हर समय खुशबूदार बना रहे। ऐसे में अगर आप भी घर को सुगंधित रखना चाहते हैं और कोई नया पौधा लगाना चाहते हैं तो आप गमले में  लगा सकते हैं।
इम्पेतिन्स फ्लावर लगाने के लिए सामग्री 

बीज

खाद

मिट्टी

गमला (मिट्टी का)

पानी

सही बीज का करें चुनाव

यह हम सभी जानते हैं कि किसी भी पौधे को लगाने के लिए सही बीज का होना बहुत ज़रूरी होता है अगर बीज सही नहीं है तो आपकी और हमारी मेहनत कभी भी बेकार हो सकती है। इसलिए इम्पेतिन्स का पौधा लगाने के लिए सही बीज का चुनाव करना बहुत ज़रूरी होता है।

इम्पेतिन्स पौधे का बीज खरीदने के लिए आप इधर-उधर नहीं बल्कि किसी भी बीज भंडार या नर्सरी में जा सकते हैं। इन दोनों की स्थान पर अच्छे से किस्म के बीज आसानी से मिल जाते हैं। आप सफ़ेद, लाल, गुलाबी या बैंगनी आदि रंग के इम्पेतिन्स बीज का चुनाव कर सकते हैं।

इम्पेतिन्स फ्लावर का पौधा लगाने का तरीका 

इम्पेतिन्स फ्लावर का पौधा लगाना बहुत आसान है, लेकिन उसे लगाने से पहले आपको आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे-

सबसे पहले पौधे को गमले के बीचों-बीच डालकर एक हाथ से पकड़कर रखें।

अब एक हाथ से पौधे के सभी साइड से मिट्टी को डालकर बराबर कर लें।

मिट्टी बराबर करने के बाद एक कप खाद को डालकर बराबर कर लें।

इसके बाद एक-दो मग पानी को डालकर गमले को छांव में रख दें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.