होम / Shehbaz Sharif In China: पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की चीन यात्रा, क्या था यात्रा का मकसदो

Shehbaz Sharif In China: पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की चीन यात्रा, क्या था यात्रा का मकसदो

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 2, 2022, 8:06 pm IST

प्राकृतिक, आर्थिक और राजनीतिक संकट से घिरे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ मंगलवार (1 नवंबर) को अपने दो दिवसीय दौरे के लिए मित्र देश चीन पहुंचे और राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की पाकिस्तान का पीएम बनने के बाद शरीफ की यह पहली चीन यात्रा है।

पहले ऐसे विदेशी नेता के तौर पर भी उनका नाम दर्ज हो गया, जिन्होंने शी जिनपिंग को मिले तीसरे कार्यकाल के बाद उनसे मुलाकात की इस मुलाकात से पहले शरीफ ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के लिए एक लेख भी लिखा, जिसमें पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री रहते हुए अर्जित की अपनी उपब्धियों को उन्होंने गिनाया और यह बताने की कोशिश की कि दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाढ़ रखने और व्यापार को बढ़ाने देने के लिए वह उपयुक्त लीडर हैं।

ऐसे समय में ही क्यो की चीन यात्रा?

पाकिस्तान में इस महीने के आखिर में सेनाध्यक्ष कमर जावेद बाजवा का रिटायरमेंट होने वाला है, पाकिस्तान की राजनीति में सेना का अच्छा-खासा दखल माना जाता है और पूर्व पीएम और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन की गठबंधन सरकार को घेरने से कोई मौका नहीं छोड़ा है। ऐसे संवेदनशील समय में शरीफ की चीन यात्रा का उदेश्य क्या है? यह सवाल खड़े हो रहे है।

शरीफ की चीन यात्रा का मकसद

शहबाज शरीफ की इस यात्रा के पीछे कई अहम कारण हैं-

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने अपनी सरकार गिरने के पीछे अमेरिका का हाथ बताया था इससे पाकिस्तान और अमेरिका के संबंध प्रभावित हुए पाकिस्तानी सेना अमेरिका से संबंध सुधारने के प्रयास में लगी है अमेरिका ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में उसके लिए चीन को रूस से भी ज्यादा खतरनाक बताया है ऐसे में एक तरफ पाकिस्तान को अमेरिका से अपना हित साधना है तो दूसरे ओर चीन के साथ घनिष्ठ संबंध में संतुलन बनाए रखने की चुनौती भी उसके लिए पैदा हो गई है।

मौजूदा एफटीए के तहत व्यापार बढ़ाने की लालसा

शरीफ ने कहा कि चीन, पाकिस्तान का सबसे बड़ा व्यापार और निवेश साझेदार है उन्होंने कहा की हम मौजूदा मुक्त व्यापार समझौते की शर्तों के तहत इन करारों को विस्तार देना चाहते हैं।

चीनी अखबार में शरीफ ने जताई संवेदना

चीनी अखबार में लिखे लेख में भी शरीफ ने पाकिस्तान में चीन के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर अपनी सरकार की दृढ़ता का उल्लेख करा है शरीफ ने ऑप-एड आर्टिकल में लिखा पाकिस्तान में चीनी कर्मियों और परियोजनाओं की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है पाकिस्तान में कीमती चीनी जिंदगियों का नुकसान हमारा नुकसान है मेरी सरकार इन निंदनीय कृत्यों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

2013 से 16 के जब बीच नवाज शरीफ थे प्रधानमंत्री 

2013 से 16 के बीच शहबाज शरीफ के बड़े भाई नवाज शरीफ प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने चीन से सीपीईसी पर बात की थी परियोजना को लेकर समय-समय पर निंदा और पाक की आधी-अधूरी भागीदारी को लेकर चीन खुश नहीं था। शुरुआत में यह परियोजना 42 अरब डॉलर की लागत वाली थी, बाद में इसे बढ़ाकर 67 अरब डॉलर का प्रोजेक्ट बना दिया गया लेकिन इसने 25 अरब डॉलर के निशान से आगे बढ़ने में बहुत संघर्ष किया था।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री ने दिल्ली के झुग्गी वासियों को दिए 3,024 फ्लैट्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री को ले जा रहा हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, जानें अब तक के अपडेट्स- Indianews
Uttar Pradesh: शिक्षक ने छात्र को जड़े कई थप्पड़, कान का पर्दा फटा, सुनने की क्षमता हुई कम- Indianews
Rich List: यूके के पीएम ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति किंग चार्ल्स से भी ज्यादा अमीर, इतनी है कुल संपत्ति- Indianews
Viral News: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, मामला दर्ज- Indianews
Mosquito Killer: मच्छरों से हो गए हैं काफी परेशान, ये सस्ती मशीन करेगी सफाया
Swati Maliwal Case: क्या स्वाति मालीवाल आम आदमी पार्टी के ख़िलाफ़ किसी राजनीतिक साज़िश का हिस्सा हैं, जानें लोगों की राय-Indianews
Summer Makeup: गर्मियों में पसीने से बिगड़ जाता है मेकअप, फॉलो करें ये 6 टिप्स
ADVERTISEMENT