Tuesday, January 18, 2022
HomeIndia NewsShivanga Sadhana Registration शिवांग साधना का रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

Shivanga Sadhana Registration शिवांग साधना का रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Shivanga Sadhana Registration : सद्गुरु द्वारा प्रदान की जाने वाली 42 दिन की शक्तिशाली शिवांग साधना के लिए रजिस्ट्रेशन अब खुल गया है। यह 42 दिन का व्रत, जिसे सिर्फ पुरुष ले सकते हैं, 17 जनवरी 2022, पूर्णिमा को शुरू हो रहा है और इसका समापन 1 मार्च 2022 महाशिवरात्रि पर होगा। यह साधना व्यक्ति के अंदर शिव के प्रति ग्रहणशीलता बढ़ाने के लिए भक्ति को उभारती है और आंतरिक खोज के लिए एक मजबूत शारीरिक और मानसिक आधार प्रदान करती है। साधना का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन उपलब्ध है और यह 14 जनवरी 2022 को बंद हो जाएगा।

दीक्षा में शिवांग साधक एक पवित्र शिव नमस्कार अभ्यास सीखेंगे। इस अभ्यास को खाली पेट की स्थिति में दिन में 21 बार, या तो सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद, भक्तिभाव से करना होता है। साधना के हिस्से के रूप में, दिन में केवल दो बार भोजन करना होगा, और पहला भोजन दोपहर 12 बजे के बाद करना चाहिए। साधक को कम से कम 21 लोगों से भिक्षा प्राप्त करनी होती है। (Shivanga Sadhana Registration)

साधना के महत्व को समझाते हुए ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक, सद्गुरु कहते हैं, ‘शिवांग साधना आपके अंदर यह जागरूकता लाने के लिए है कि आप शिव के एक अंग हैं, जो सृष्टि के स्रोत और चरम संभावना हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘पूरी प्रक्रिया लगभग 42 दिन चलती है और इसे इस तरह बनाया गया है ताकि इस प्रक्रिया के जरिए आप उस अनुभव तक पहुंचें और इसे अपने जीवन में स्थापित करें कि आप असल में शिव के एक अंग हैं। अगर हम जीवन के इस आयाम से जुड़ जाते हैं, तो स्वास्थ्य, खुशहाली, संपन्नता, और सबसे बढ़कर, आनंदपूर्वक जीना एक स्वभाविक प्रकिया होती है।’ (Shivanga Sadhana Registration)

साधना के दौरान, शिवांग को दिन में दो बार नहाना होता है और साबुन के बजाय हर्बल पाउडर इस्तेमाल करना चाहिए। साधना के दौरान सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहने जा सकते हैं। साधना के दौरान धूम्रपान, शराब के सेवन, और मांसाहारी भोजन खाने की अनुमति नहीं है। (Shivanga Sadhana Registration)

इस साल दीक्षा और समापन ऑनलाइन संचालित की जाएगी, जहां दीक्षा के निर्देश एक प्रशिक्षित शिक्षक के द्वारा दिए जाएंगे। समापन को ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में ध्यानलिंग पर करना और वेलंगिरि पर्वत की यात्रा करना, ये दोनों वैकल्पिक हैं। अधिक जानकारी और साधना के रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।

Shivanga Sadhana Registration

Also Read : Covid Vaccine Registration 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन तीन जनवरी से, 60+ बुजुर्गों का प्रिकॉशन डोज 10 से शुरू

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE