होम / लंबे समय तक बैठने से हो सकती है यह गंभीर बीमारी, जानिए उस बीमारी का नाम

लंबे समय तक बैठने से हो सकती है यह गंभीर बीमारी, जानिए उस बीमारी का नाम

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 14, 2023, 11:38 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Sitting for a long time: ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से हमें कई बीमारियां हो सकती है। डॉक्टर भी कहते हैं घंटो घंटो तक हमें बैठकर काम नहीं करना चाहिए। इसे हमें कई समस्या हो सकती है। जो हमारी जान के लिए काफी खतरा बन सकता है। वहीं अब एक रिसर्च सामने आई है। इस रिसर्च में सामने यहां आया है कि ज्यादा देर तक बैठने से हमें डिमेंशिया (dementia) बीमारी हो सकती है। जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। डिमेंशिया का खतरा सोच से भी अधिक बढ़ सकता है, यह नए अध्ययन में बताया गया है कि लंबे समय तक बैठकरअसक्रिय रहने वाले व्यक्तियों के लिए एक संकेत प्रदान कर रहा है।

डिमेंशिया है जानलेवा बीमारी

बता दें, डिमेंशिया एक जानलेवा बीमारी है जो की व्यक्ति की मानसिक स्वास्थ्य कमजोर कर देती है और वे रोजमर्रा के कामों को भूलने लगते हैं। यह अध्ययन यह सुझाव देता है कि हमें अपने दिन के कुछ समय को बैठकर न बिताने का प्रयास करना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।

शारीरिक और मानसिक हालत बिगड़ देती है

वहीं, अध्ययन के प्रमुख फिंडिंग्स में से एक यह है कि बैठकर काम करने वालों के डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों को अपने दिन का हिस्सा बनाना अत्यंत बेहद जरूरी हो सकता है। आधिकारिक तौर पर, व्यक्तियों को रोजमर्रा के लिए कम से कम 30 मिनट तक किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़े- Home Remedies for Teeth Whitening : दांतों को सफेद करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय, कुछ दिनों में दिखेगा फर्क

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन बनेगा अगला Shaktimaan, Mukesh Khanna ने इस एक्टर पर कसा तंज – Indianews
Shivangi Joshi के जन्मदिन पर रूमर्ड बॉयफ्रेंड Kushal Tandon ने बरसाया प्यार, लिखी ये बात -Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल केस में नया मोड़, मेडिकल रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा-Indianews
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार अरेस्ट- indianews
Lok Sabha Election: यात्रा के दौरान ले जा रहे 50 हजार रुपए से अधिक नकदी? अपने पास जरूर रखें ये पेपर
Chinese Constitution: चीनी संविधान पर छिड़ा घमासान, असम सीएम ने राहुल गांधी पर लगाया बड़ा आरोप- indianews  
Sonam Kapoor को नहीं पसंद आया ऐश्वर्या राय का कान्स लुक! एक्ट्रेस ने इवेंट से की इस शख्स की तारीफ -Indianews
ADVERTISEMENT