होम / IMD Weather Update: देश में अजब – गजब मौसम का हाल, सर्दियों की दस्तक, बरसात जाने को तैयार नहीं

IMD Weather Update: देश में अजब – गजब मौसम का हाल, सर्दियों की दस्तक, बरसात जाने को तैयार नहीं

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 28, 2023, 9:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IMD Weather Update: मौसम करवट लेने को तैयार है। इसके बाद भी देश के कई राज्यों में तेज बरसात अपना कहर बरपा रही है। 3 महीनों से झमाझम बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं।मौसम विभाग ने मौसम से जुड़ी ताजा अपडेट जारी कर दिए हैं। विभाग की मानें तोदक्षिण-पूर्वी मानसून की वापसी में लगभग 8 दिन रह गए हैं। आने वाले 2-3 दिनों में पूर्वोत्तर और देश के अन्य क्षेत्रों से वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

मानसून की विदाई

मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार हर साल मानसून (Today Weather Update) आमतौर पर 17 सितंबर को वापसी कर लेता है। लेकिन इस साल यह 25 सितंबर से वापस जा रहा है। देश में कहीं- कहीं बूंदाबांदी देखने को मिल सकती हैं। इस बार चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार में सामान्य से ज्यादा बारिश देखने को मिली हैं। जो कि पिछले साल की तुलना में करीब 20 से 40 प्रतिशत अधिक है। वहीं मणिपुर, मिजोरम, झारखंड, बिहार और केरल जैसे राज्यों में हल्की से कम बारिश हुई।

दक्षिणी राज्यों में हो रही बारिश

मौसम विभाग की मानें तो देश के कुछ हिस्सों में अभी बारिश (IMD Weather Update of 28 September 2023) जाने को तैयार नहीं है। बात करें तमिलनाडु की तो इस हफ्ते शनिवार तक बारिश होने के आसार हैं। कहीं पर हल्की से  भारी बारिश किसी जगह पर देखने को मिल सकती है।

मध्य भारत में बूंदा बांदी

देश के पश्चिमी हिस्से में  मंगलवार से शुक्रवार (IMD Weather Update of 28 September 2023) तक कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में शनिवार तक व्यापक रूप से भारी बरसात ने जीना मुहाल कर रखा है। इस दौरान  कहीं पर गरज के साथ बिजली गिरने के आसार हैं। वहीं मध्य भारत में, शनिवार को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश अपना कहर बरपाएगा। इसी के साथ बादलों की गरज आपको डरा सकती है।

Also Read:-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
Kota suicide case: ‘सॉरी पापा…’, कोटा में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, 48 घंटे में दूसरा मामला- Indianews
Sudan Food Crisis: सूडान पर छाया गंभीर भूख संकट, जीवित रहने के लिए मिट्टी और पत्तियां खाने को मजबूर लोग -India News
Aaj Ka Panchang: आज दिन बुधवार, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Israel-Hamas War: 2006 में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ लड़ चुका इजरायली सैनिक, संभावित युद्ध के लिए फिर तैयार- Indianews
Bird Flu Virus: प्रवासी पक्षियों के जरिए गायों में फैल सकता है बर्ड फ्लू वायरस, WHO ने दी चेतावनी -India News
ADVERTISEMENT