होम / Tech News: नए साल से ये ऐप्स और फीचर हमेशा के लिए हो जाएंगे बंद

Tech News: नए साल से ये ऐप्स और फीचर हमेशा के लिए हो जाएंगे बंद

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : December 26, 2022, 10:37 pm IST

साल 2022 के खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचें है। ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा की कौन-कौन से टेक प्रोडक्ट, ऐप्स और फीचर इस साल हमेशा के लिए बंद हो गए है, या फिर जल्द ही बंद होने वाले है। हम आपको बताते है की इस साल तक टेक लवर्स ने क्या-क्या खोया।

  1. गूगल डूप्लैक्स ऑल वेब (Google Duplex on Web)– गूगल ने इसे साल 2019 में शुरु किया था,  दिसंबर महीने के शुरुआत में कंपनी ने इसे अब बंद कर दिया गया है।
  2. गूगल स्टैडिया (Google Stadia)– गूगल ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अपनी क्लाउड-आधारित गेम-स्ट्रीमिंग सेवा, स्टैडिया को बंद कर रहा है। 18 जनवरी, 2023 को यह सेवा पूरी तरह से बंद हो जाएगी। तारीख से पहले, कंपनी स्टैडिया प्रो के अलावा गेम, ऐड-ऑन सामग्री और सब्सक्रिप्शन शुल्क की सभी खरीदारी के लिए रिफंड जारी कर रही है। इसके अतिरिक्त, गेम-निर्माता अपने ग्राहकों को उनकी सदस्यता और इन-गेम प्रगति को अन्य गेमिंग प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करने में मदद कर रहे हैं।
  3. ब्लैकबेरी डिवाइस (BlackBerry Devices)– साल 2022 इतिहास में उस वर्ष के रूप में दर्ज हो जाएगा जब ब्लैकबेरी उपकरणों की मृत्यु हो गई थी। ब्लैकबेरी के सीईओ जॉन चेन ने 2016 में घोषणा की कि वह सॉफ्टवेयर, सेवाओं और साइबर सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने आंतरिक हार्डवेयर को बंद कर रहा है। अगले वर्ष, कंपनी ने BlackBerry 10 उपकरणों के लिए कम से कम दो वर्ष और समर्थन प्रदान करने का वादा किया। सभी ब्लैकबेरी उपकरणों ने 4 जनवरी, 2022 से काम करना बंद कर दिया, जिससे उपयोगकर्ताओं को कॉल करने, डेटा एक्सेस करने या एसएमएस भेजने से रोक दिया गया।
  4. गूगल हैंगआउट्स (Google Hangouts)– गूगल ने 2013 में क्लासिक Hangouts ऐप पेश किया। फिर 2020 से, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर लोगों को Hangouts से Google चैट पर ले जाना शुरू किया। कंपनी ने नवंबर 2022 में प्लेटफॉर्म को पूरी तरह खत्म कर दिया।
  5. गूगल स्ट्रीट व्यू ऐप (Google Street View app)– गूगल ने स्टैंडअलोन स्ट्रीट व्यू ऐप को 2015 में वापस पेश किया। पिछले महीने, कंपनी ने घोषणा की कि वह ऐप को बंद कर देगी और इसे प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से पूरी तरह से हटा देगी। मार्च 2023 से ऐप पूरी तरह से अनुपलब्ध रहेगा।
  6. यूट्यूब गो ऐप (YouTube Go app)– गूगल ने 2016 में Android के लिए हल्का YouTube Go ऐप लॉन्च किया। फिर इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने घोषणा की कि वह ऐप को बंद कर रही है क्योंकि इसने एंट्री-लेवल डिवाइस या धीमे नेटवर्क पर YouTube देखने वालों के प्रदर्शन में सुधार किया है। कंपनी ने अगस्त 2022 में ऐप को बंद करना शुरू किया।
  7. इंस्टाग्राम का बूमरैंग, हाइपरलैप्स ऐप्स (Instagram s Boomerang, Hyperlapse apps)– इंस्टाग्राम ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि उसने गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर से अपने बूमरैंग और हाइपरलैप्स ऐप्स को हटा लिया है। उस समय, कंपनी ने कहा था कि उसने इन ऐप्स को हटा दिया है क्योंकि Instagram ऐप पहले से ही अपनी सभी सुविधाएँ प्रदान कर रहा है।
  8. इंस्टाग्राम आईजीटीवी ऐप (Instagram IGTV app)– इंस्टाग्राम ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि वह अपने मूल आईजीटीवी ऐप को बंद कर रहा है। उस समय, कंपनी ने कहा था कि वह इंस्टाग्राम ऐप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए IGTV ऐप को बंद कर रही है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT