होम / डायबिटीज के मरीजों के लिए ये सब्जियां है बेहद फायदेमंद, आज ही डाइट में करें शामिल

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये सब्जियां है बेहद फायदेमंद, आज ही डाइट में करें शामिल

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 23, 2023, 5:02 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Vegetables for sugar patients : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोगों को शुगर की समस्या से गुजरना पड़ रहा है। खासकर ऐसे लोग जो डायबिटीज के रोगी होते हैं, उन्हें अपने आहार में सही प्रकार के पौष्टिकता से भरपूर भोजन की आवश्यकता होती है। शुगर के रोगियों के लिए कुछ विशेष सब्जियाँ होती हैं जो उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। यहाँ, हम उन सब्जियों के बारे में चर्चा करेंगे जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं शुगर के मरीजों के लिए किन सब्जी का सेवन करना चाहिए।

लौकी

लौकी में चर्बी की कमी होती है और इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह ग्लूकोज के स्तर (glucose levels) को सामान्य करने में मदद करती है और इंसुलिन के सही उपयोग को बढ़ावा देती है।

पालक

पालक अन्य फलियों में होने वाले ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह आपके खून में ग्लूकोज (glucose levels) के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है और इससे आपका शरीर इंसुलिन का सही रूप से उपयोग कर पाता है।

करेला

करेला शुगर के रोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण सब्जी है। इसमें चर्बी की कमी और ग्लूकोज के (glucose levels) स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने वाले विशेष अदायें होती हैं। करेला में चर्बी नहीं होती है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो खाने की प्रक्रिया को धीमी बनाता है और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े- Green Chilli Benefits: वजन कम करने से लेकर त्वचा को खूबसूरत बनाने तक हरी मिर्च रामबाण, जाने क्या है इसके लाभ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT