होम / US Green Card अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए अच्‍छी खबर, जल्‍द जारी होंगे ग्रीन कार्ड

US Green Card अमेरिका में रह रहे भारतीयों के लिए अच्‍छी खबर, जल्‍द जारी होंगे ग्रीन कार्ड

India News Desk • LAST UPDATED : May 17, 2022, 1:30 pm IST

इंडिया न्‍यूज: वाशिंगटन (US Green Card): जल्‍द ही अमेरिका में रह रहे भारतीयों के ग्रीन कार्ड बन सकते हैं। भारतीयों के लिए यह खबर राहत भरी है। इस एक कारण ये भी है कि अनेक भारतीय ऐसे हैं जो दशकों से ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति सलाहकार आयोग ने सर्वसम्मति से राष्ट्रपति जो बाइडेन को छह महीने के भीतर ग्रीन कार्ड यानी स्थायी निवास के लिए सभी आवेदनों को प्रोसेस करने की सिफारिश करने के लिए मतदान किया है।

व्हाइट हाउस भेजा जाएगा अनुमोदन

ग्रीन कार्ड (US Green Card) के लिए अनुमोदन अब व्हाइट हाउस भेजा जाएगा। प्रेसिडेंट एडवायजरी कमिशन की सिफारिशों को अगर अपनाया जाता है तो एशियाई अमेरिकियों, मूल हवाईयन और प्रशांत द्वीप वासियों (PACAANHPI) समेत हजारों भारतीय-अमेरिकियों को इसका लाभ मिलेगा।

PACAANHPI की बैठक के दौरान प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया द्वारा इस संबंध में एक प्रस्ताव रखा गया था। जिसके दौरान इसके सभी 25 आयुक्तों ने सर्वसम्मति से इसे मंजूरी दे दी थी।

क्‍या है सिफारिश में ये जानिए

ग्रीन कार्ड (US Green Card Applications) बैकलॉग को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। सैकड़ों भारतीय दशकों से ग्रीन कार्ड के इंतजार में हैं। ऐसे में उनके लिए आशा की किरण उभरी है। सलाहकार आयोग ने यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) को अपनी प्रक्रियाओं, प्रणालियों, नीतियों की समीक्षा करने और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करके नए आंतरिक चक्र समय लक्ष्यों को स्थापित करने, अनावश्यक कदमों को हटाने, यदि कोई हो, किसी भी मैन्युअल अनुमोदन को स्वचालित करने की सिफारिश की है।

ग्रीन कार्ड के लिए समय सीमा तय होगी

सिफारिशों का उद्देश्य छह महीने के भीतर परिवार आधारित ग्रीन कार्ड आवेदन हो सकेगा। इसके साथ ही डीएसीए का नवीनीकरण हो सकेगा। अन्य सभी ग्रीन कार्ड आवेदनों से संबंधित सभी रूपों को संसाधित करने के लिए समय सीमा को कम करनेे के लिए सिफारिश की गई है। वहीं आवेदन प्राप्त होने के छह महीने के भीतर ऑजेक्‍शन आद‍ि बताना जरूरी होगा।

आयोग ने अगस्त 2022 से तीन महीने में ग्रीन कार्ड आवेदनों के साक्षात्कारों को प्रोसेस करने की सिफारिश की। इसके तहत साक्षात्‍कारों की प्रोसेस को सौ फीसदी तक बढ़ाने पर भी जोर दिया। साथ ही ग्रीन कार्ड आवेदन वीज़ा साक्षात्कारों को बढ़ाने और निर्णयों को 150 तक बढ़ाने की सिफारिश की।

ये भी पढ़ें : क्‍या है कन्नड़ टीवी एक्ट्रेस चेतना राज की मौत की वजह, प्लास्ट‍िक सर्जरी पड़ी महंगी

ये भी पढ़ें : केजीएफ 2 को अब आप इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकेंगे, चुकानी होगी इतनी कीमत!

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bird Flu Virus: अमेरिका में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, नियंत्रण की प्रक्रिया जारी
RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाया लगाम, दिया यह निर्देश
Rahul Gandhi: पित्रोदा विवाद के बीच ‘संपत्ति सर्वेक्षण’ टिप्पणी पर राहुल गांधी का यू-टर्न, जनता को दिया सफाई-Indianews
DC vs GT IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स से बदला लेने उतरेगी गुजरात टाइटंस, जानें किस टीम का पलड़ा भारी
दिल्ली में निर्माणाधीन फ्लाईओवर से लटका मिला व्यक्ति का शव
Varun Dhawan ने अपने फैंस को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, Baby John से इंटेंस लुक में नया पोस्टर किया जारी -Indianews
Inheritance Tax: सैम पित्रोदा की ‘विरासत कर’ टिप्पणी पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया, कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और बाद भी-Indianews
ADVERTISEMENT