होम / vegetables for kidney health : किडनी के मरीजों के लिए ये सब्जियां है बेहद फायदेमंद, आज से ही डाइट में करें शामिल

vegetables for kidney health : किडनी के मरीजों के लिए ये सब्जियां है बेहद फायदेमंद, आज से ही डाइट में करें शामिल

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 19, 2023, 10:23 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) vegetables for kidney health : किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को निकालने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। हमें किडनी को स्वस्थ को रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो उनके लिए लाभदायक हों। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किडनी के लिए किन सब्जियों का सेवन करें।

गोभी

गोभी में खूब फाइबर, विटामिन सी, के, और सल्फर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गोभी किडनी को साफ रखने में मदद करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है। इसीलिए गोभी का डेली सेवन करना चाहिए।

चुकंदर

चुकंदर में विटामिन सी, बी9, और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए बहुत ही ज्यादा लाभ हैं। चुकंदर किडनी को साफ रखने में मदद करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है।सलाद में चुकंदर को लेना बेहद जरूरी है।

ब्रोकली

ब्रोकली में भी गोभी की तरह ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। बता दें, ब्रोकली किडनी को स्वस्थ रखने में काफी मदद करती है और किडनी स्टोन से भी बचाती है। इसीलिए ब्रोकली कभी सेवन करना जरूरी है।

ये भी पढ़े-

Benefits of Honey with Almond: शहर के साथ बादाम खाने से सेहत को मिलती है दुगनी शक्ति, आज ही करें डाइट में शामिल

बदलते मौसम में इन बातों का रखें ध्यान, वरना आप भी हो सकते हैं वायरस का शिकार

Ganesh Chaturthi Puran Poli Recipe : मोदक नहीं इस बार गणेश चतुर्थी पर बनाएं पूरन पोली, जानिए इसकी रेसिपी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT