होम / बारिश के बाद सुहावना हुआ दिल्ली-NCR का मौसम, आज ऐसा रहेगा हाल

बारिश के बाद सुहावना हुआ दिल्ली-NCR का मौसम, आज ऐसा रहेगा हाल

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : June 6, 2023, 9:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update, नई दिल्ली: जून का पहला हफ्ता बीत चुका है। आमतौर पर हर साल 4 जून तक केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत हो जाती थी। मगर इस बार ये अभी तक सक्रिय नहीं हो पाया है। IMD के अनुसार, दक्षिण पूर्व अरब सागर तथा पड़ोसी लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों में इसकी वजह से इसी क्षेत्र में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके साथ ही इसके 48 घंटों में इसके और भी मजबूत होने की संभावना है। केरल और लक्षद्वीप में इसके बाद मानसून की आमद के साथ ही बारिश का सीजन शुरू हो सकता है।

इस बार लेट होगा मानसून?

IMD के अनुसार, मानसूनी बारिश में प्रायद्वीपीय भारत में बेहद कमी हुई है। विश्वसनीय पूर्वानुमान के लिए अगले 2 दिनों तक मौसम को बड़ी ही बारीकी के साथ ट्रैक करने की आवश्यकता है। जिसके बाद ही यह पता चलेगा कि मानसून की लेटेस्ट स्थिति क्या बनी हुई है। वहीं अगर उत्तर भारत की बात की जाए तो उत्तर पश्चिमी राजस्थान तथा उसके आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ व उसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है।

इन इलाकों में हुई भारी बारिश 

तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1-2 जगहों पर भारी बारिश हुई। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। वहीं दक्षिण उत्तर प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में 1-2 जगहों पर हल्की बारिश हुई।

दिल्ली-NCR में बारिश से सुहावना हुआ मौसम

सोमवार को दिल्ली-NCR में दिनभर तेज गर्मी की स्थिति बनी रही। मगर रात के समय में यहां झमाझम बादल बरसे। जिससे राजधानी का मौसम बेहद ही सुहावना हो गया है। बारिश के साथ आई तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर पेड़ भी उखड़ गए हैं। कई इलाकों में इस वजह से रात में ट्रैफिक के संचालन में भी बेहद मुश्किलें आईं।

आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में आज भी धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना है। राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में भी आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। शेष कर्नाटक, असम, सिक्किम, पश्चिमी हिमालय और मेघालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई गई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.